बालों में तेल मालिश करें, हर समस्या रहेगी दूर

बालों की हर तरह की समस्या स्कैल्प को भी प्रभावित करती है। अगर आपको स्कैल्प की दिक्कत है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। स्कैल्प में एक ग्रंथि होती है जो तेल का उत्पादन कर स्कैल्प को मॉइस्चराइज करती है। जब तेल का उत्पादन कम हो जाता है तो सिर की त्वचा सूखने लगती है। इस वजह से कई समस्याएं हो सकती हैं। कुछ लोगों को एग्जिमा और स्कैल्प इंफेक्शन जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान नुस्खे जिनकी मदद से स्कैल्प के रूखेपन को दूर कर रूसी और बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

विटमिन-प्रोटीन युक्त भोजन खाएं
बाल व सिर की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सही भोजन जरूरी है। आपके रोज के आहार में उचित मात्रा में विटमिन और प्रोटीन का होना जरूरी है। खाने में हरी व पत्तेदार सब्जियों के साथ फलों का सेवन करें। अतिरिक्त पोषण के लिए मछली, अंडा, दूध, ड्राई फ्रूट के साथ ओमेगा3 फैटी ऐसिड युक्त चीजों को भी आहार में शामिल करें। यह सिर की त्वचा और बालों को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

केमिकल को कहें ना
अगर आप बालों पर शैंपू, कंडिशनर या क्लिंजर जैसे केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं तो इन्हें फौरन बंद कर दें। इनकी बजाए घरेलू नुस्खों को अपनाएं। ये बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। केमिकल युक्त उत्पाद बालों को रूखा कर देते हैं। बालों में अधिक रूखापन होने की वजह से भी डैंड्रफ की समस्या पैदा होती है।

मालिश और स्टीम
तेल मालिश से बालों को पोषण मिलता है। सिर की मांसपेशियों में रक्त संचार तेज होता है और बाल स्वस्थ, घने, लंबे और रूसी रहित बनते हैं। इसलिए हफ्ते में एक बार तेल लगाकर बालों की मालिश करना जरूरी है। मालिश के बाद बालों के रोमकूपों से गंदगी साफ करने के लिए स्टीम देना अच्छा रहता है। इसके लिए गर्म पानी में तौलिया भिगोकर बालों पर अच्छी तरह से लपेट लें। स्टीम से रोमकूपों में फंसी मैल व मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं और तेल भी अच्छी तरह से सिर की त्वचा में चला जाता है। इससे बालों की जड़ें मजबूत बनती है और डैंड्रफ की दिक्कत भी दूर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *