बालाकोट नहीं बल्कि नौकरियां हैं पंजाब के बॉर्डर से सटे गांवों के लिए चुनावी मुद्दा

अटारी
अटारी-वाघा बॉर्डर पर रोजाना बीएसएफ और पाकिस्तानी रेंजर्स की बीटिंग रीट्रीट देखने के लिए भारी भीड़ इकट्ठी होती है लेकिन बॉर्डर से केवल 5 किलोमीटर दूर रहने वाले लोग बहुत ज्यादा उत्साहित नहीं हैं। इस इलाके में 19 मई को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। इस इलाके के निवासी उन लोगों में शामिल हैं जो भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले तनाव से सबसे पहले प्रभावित होते हैं। बॉर्डर से लगने वाले इस बेल्ट के 50 गांव के लोगों को लगता है कि किसी भी सरकार ने उनकी समस्या को ठीक से कभी समझा ही नहीं है। 
 
पिछले हफ्ते होशियारपुर में हुई रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृतसर का महत्व बताते हुए लोगों को बालाकोट एयर स्ट्राइक की याद दिलाई थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि सरकार आतंकवाद से लड़ने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इस रैली में अमृतसर, गुरदासपुर और खदूर साहिब के कैंडिडेट भी मौजूद थे। अटारी गांव बॉर्डर पर होने के कारण मशहूर है। यहां के लोग बताते हैं कि पुलवामा अटैक के बाद के महीनों में उनके बीच कितनी बेचैनी रही है। यहां माल की ढुलाई कर गुजारा करने वाले कुली बताते हैं कि पाकिस्तानी माल पर 200 पर्सेंट कस्टम ड्यूटी लगने के बाद उनका रोजाना का रोजगार चौपट हो गया है। यहां 1,400 कुलियों से ज्यादा को बॉर्डर पर काम करने के लिए अस्थाई कार्ड जारी किए गए हैं। ऐसे ही एक कुली सुरिंदर सिंह बताते हैं कि उनके पिता भी कुली रह चुके हैं और उनका बेटा भी यही काम करता है। 
  
बॉर्डर से सटे ये गांव अमृतसर लोकसभा क्षेत्र के लिए काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं। पिछली बार 2014 के चुनाव में 'मोदी लहर' होने के बावजूद इस सीट से मौजूदा वित्त मंत्री अरुण जेटली को हार का सामना करना पड़ा था। अब सवाल उठाया जा रहा है कि 5 साल बाद भी क्या मोदी फैक्टर यहां काम कर सकेगा। बीजेपी अमृतसर, गुरदासपुर और होशियारपुर सीट से चुनाव लड़ रही है जबकि उसकी सहयोगी शिरोमणि अकाली दल बाकी की 10 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 

जहां तक कांग्रेस की बात है तो वह यहां राष्ट्रीय मुद्दों पर नहीं बल्कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की छवि पर चुनाव लड़ रही है। बीजेपी ने यहां से चुनाव में एक सिख उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी को मैदान में उतारा है। यहां पुरी का मुकाबला कांग्रेस के मौजूदा सांसद गुरजीत सिंह अजूला से है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *