बस नहाने से पहले पानी में डाल लें ये 2 चीजें, स्‍किन बन जाएगी यंग और ब्‍यूटिफुल

 
दूध हमारी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो स्‍किन से दाग-धब्‍बे और डेड स्‍किन को हटाने में मदद करता है। यही नहीं इसके प्रयोग से हमारी स्‍किन चमकदार और मुलायम बनती है। लैक्‍टिक एसिड को आम तौर पर मॉइस्चराइजर, क्लीन्जर, टोनर और मास्क में मिलाया जाता है।

यह ठीक उसी तरह से अच्छा होता है, जिस तरह से दूध है। यह एक एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है। समय के साथ दूध का प्रयोग करने से झुर्रियों और रूखेपन से भी छुटकारा मिलता है। इसलिए दूध से स्नान करना आपकी त्वचा के लिए इन काफी फादयेमंद हो सकता है।

​यंग और ब्‍यूटिफुल बनाए
उम्र बढ़ते ही चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए दूध और शहद का यह स्‍नान काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आप एजिंग की प्रॉब्‍लम को कुछ समय के लिए टाल सकती हैं।

​शरीर की थकान मिटाए
दूध के साथ गर्म पानी और तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर नहाने से डेड स्‍किन साफ होती है और शरीर की सारी दिनभर की थकान मिटती है।

​स्‍किन को करे मॉइस्चराइज
इस हॉट बाथ से त्वचा की ड्रायनेस या एलर्जी को रोकने में मदद मिलती है। विशेषज्ञों का कहना है कि सनबर्न के प्रभाव को कम करने के लिए मिल्‍क और शहद का स्नान अच्छा है। इसलिए, अगर आप ड्रायनेस से परेशाान हैं, तो मॉइस्चराइजिंग मिल्‍क बाथ लेना न भूलें।

​मिल्‍क-हनी बाथ कैसे तैयार करें

सामग्री-

    2 बड़ा चम्मच शहद
    100एम एल फुल फैट मिल्‍क

प्रयोग करने की विधि-

    दूध और शहद को धीरे-धीरे गर्म करें। शहद दूध में पूरी तरह से घुल जाना चाहिए। फिर मिश्रण को ठंडा होने दें।
    हॉट बाथ में दूध और शहद डालें। इसमें आराम से लेट जाएं और धीरे-धीरे से डेड स्‍किन को स्‍क्रब करते हुए निकालें।
    अब अपनी स्‍किन को अच्‍छी तरह से धोएं।

सलाह दी जाती है कि इस बाथ का उपयोग सप्ताह में 1-2 बार से अधिक न करें। आप चाहें तो दूध और शहद के मिश्रण को 1-2 दिनों के लिए फ्रिज में स्‍टोर करके भी रख सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *