बदला जम्‍मू, यहां अब अटल और भारत माता चौक

 जम्मू
जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 के विशेषाधिकारों को खत्म करते ही केंद्रशासित प्रदेश की शक्ल बदलने लगी है। सुरक्षा हो या रोजगार ढेरों विकल्पों पर बात हो रही है। अब एक और बदलाव किया गया है। दरअसल, जम्मू म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की तरफ से सिटी चौक और सर्कुलर रोड चौक का नाम बदला गया है। जम्मू की ऐतिहासिक सिटी चौक को अब भारत माता चौक के नाम से जाना जाएगा जबकि सर्कुलर रोड चौक को अटल चौक के नाम से बदल दिया गया है।

सर्कुलर रोड चौक हुई अटल जी चौक
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले जम्मू नगर निगम (जेएमसी) की आम सभा ने इस संबंध में प्रस्ताव पारित किया था, जिसके बाद बदलाव को मंजूरी दी गई किया गया। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

सिटी चौक नहीं…भारत माता चौक कहिए जनाब
जम्मू की ऐतिहासिक सिटी चौक पुराने जम्मू का कमर्शल सेंटर भी रहा है। इसे अब ‘भारत माता चौक’ के नाम से जाना जाएगा।

जम्मू में बदले गए नाम, क्या बोले लोग
चौक का नाम बदलने के फैसले को लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया आई, जिनमें से अधिकांश लोगों ने फैसले का स्वागत किया लेकिन जेएमसी से नाम बदलने के बजाय विकास और स्वच्छता पर अधिक ध्यान देने का भी आग्रह किया।

बदले नाम तो बीजेपी नेता बोलीं…
बीजेपी की वरिष्ठ नेता और जेएमसी की उपमहापौर पूर्णिमा शर्मा ने बताया, 'मैंने करीब चार महीने पहले आम सभा में एक प्रस्ताव रखा था, जिसमें जनता की मांग पर सिटी चौक का नाम बदलकर भारत माता चौक रखने की मांग की गई थी।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *