बढती उम्र पर ऐसे पाएं काबू, करें ये उपाय

 
खूबसूरती का सभी के जीवन में अपना-अपना महत्व होता है। लेकिन पुरुषो की तुलना में महिलाओं के लिए ये महत्त्व दुगना हो जाता है। महिला चाहे 20 की हो या 40 की सभी अपने आप में बेस्ट दिखने के प्रयासों में लगी रहती है। अक्सर देखा जाता है कि हमारी त्वचा एक उम्र के बाद अपना निखार खोने लगती है। उम्र जैसे-जैसे बढती है हमारी त्वचा पर कई प्रकार की रेखाएं दिखाई पडऩे लगती हैं। असल में हमारे शरीर की त्वचा पर प्रत्येक दिन कुछ न कुछ प्रभाव पड़ते हैं। 

ये प्रभाव हमारी त्वचा को बाहरी तथा भीतरी रुप से प्रभावित करते हैं। आपको बता दें कि त्वचा पर ये प्रभाव हार्मोन में परिवर्तन, धूम्रपान, तनाव जैसी चीजों के कारण आते हैं। आज हम इन्हीं से जुड़े कुछ घरेलू उपाय बता रहें हैं। 

जहां तक बात बढ़ती उम्र की है तो उसको रोका नहीं जा सकता लेकिन यदि हम अपने जीवन में कुछ आदतों को अपना लें तो हम बढ़ती उम्र के परिवर्तनों से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं। इन आदतों के बारे में आइए जानते हैं।

तनाव न आने दें…
तनाव न सिर्फ हमारे जीवन को बल्कि हमारी त्वचा को भी प्रभावित करता है। तनाव के कारण हमारे चेहरे पर बढ़ती उम्र के साथ पडऩे वाली रेखाएं जल्दी ही आनी शुरू हो जाती हैं। इसके साथ ही हमारे चेहरे पर झुर्रियां भी आने लग जाती हैं। यदि आप अपने चेहरे का सौंदर्य बनाएं रखना चाहती हैं तो आप तनाव को अपने जीवन पर हावी न होने दें। तनाव से आपके हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। इस कारण आपका सौंदर्य प्रभावित होता है अत: तनाव को जल्दी ही अलविदा कहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *