बड़ी सभाओं और सम्मेलनों में ना लें हिस्सा, कोरोना के चलते सरकार की राज्यों के लिए अडवाइजरी

 
नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सभी राज्यों को कोरोना वायरस के चलते बड़ी सभाओं और सम्मेलनों को टालने या स्थगित करने की सलाह दी। विभिन्न नियामक संस्थाएं और संस्थान खतरनाक कोरोनो वायरस को फैलने से रोकने के लिए काम कर रहे हैं। इस वायरस से देश में अब तक 31 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

सरकार की ओर से अडवाइजरी तब जारी की गई है जब Covid-19 मामलों की कुल संख्या वैश्विक स्तर पर 1 लाख को पार कर गई। दुनिया भर में कोरोना वायरस के कारण शुक्रवार तक 3,411 लोगों की मौत हो गई। हालांकि, भारत में अभी तक इस वायरस के कारण किसी के मारे जाने की खबर नहीं है।
 
कोरोना वायरस के खौफ के चलते देश में मास्क खरीदने के लिए जबरदस्त मारामारी है। पर सवाल यह है कि हमें मास्क की जरूरत है भी या नहीं? इस विडियो में जानेंगे कि कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना कितना जरूरी है।

भारत में इस वायरस से संक्रमित ताजा मामला दिल्ली के उत्तम नगर का एक 25 वर्षीय युवक है। वह दिल्ली से तीसरा Covid-19 रोगी है। इससे पहले गुरुग्राम की एक कंपनी का कर्मचारी, जो 25 फरवरी को थाइलैंड और मलेशिया की यात्रा से लौटा था, संक्रमित मिला था। उसे सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि अन्य 11 लोगों को, जिसमें उसकी पत्नी, भाई, भाभी और दो बच्चे शामिल हैं, घर पर अलग रखा गया है।
 
दिल्ली सरकार के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने गुरुवार को हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि उनके नमूने टेस्ट के लिए लिए गए थे। इसके अलावा हरियाणा का स्वास्थ्य विभाग शनिवार को एसएआर समूह के उद्योग विहार कार्यालय में उनके साथ काम करने वाले सभी 540 लोगों की जांच करेगा।
 
कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि उद्योग विहार का ऑफिस 10 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। सरकार ने 76 साल के एक अमेरिकी नागरिक को ढूंढना शुरू कर दिया है (उन लोगों को खोजने के लिए जो उसके साथ संपर्क में थे), जो हाल ही में मुंबई में थे और शुक्रवार को भूटान में कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए इस साल किसी भी होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा की थी। उनके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भी किसी होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं बनने का फैसला किया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *