बजट 2019: शिक्षकों की नियुक्तियों पर होगा खास जोर

नई दिल्ली 
अंतरिम बजट में शिक्षा क्षेत्र को भले ही कोई खास सौगात न मिली हो, लेकिन मुख्य बजट में उच्च शिक्षा संस्थानों में नियुक्तियों को लेकर कोई बड़ा ऐलान हो सकता है। जानकारों की मानें तो मुख्य बजट में शिक्षा के लिए आवंटन एक लाख करोड़ रुपये के नजदीक भी पहुंच सकता है। अंतरिम बजट में शिक्षा के लिए 93.84 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था। 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, नए एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पदभार संभालने के बाद से ही उच्च शिक्षा संस्थानों में खाली पड़े पदों को लेकर चिंता जताई है। निशंक इन पदों को जल्द से जल्द भरने के पक्षधर हैं। मंत्रालय के संकेत के बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भी सभी विश्वविद्यालयों से शिक्षकों के खाली पड़े पदों को छह महीने में भरने का निर्देश भी जारी किया है। माना जा रहा है कि उच्च शिक्षा के लिए हुए आवंटन में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। अंतरिम बजट में उच्च शिक्षा के लिए 37,461.01 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। 

10%हुआ था इजाफा
अंतरिम बजट में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आवंटन में पिछले साल के मुकाबले मात्र 10 फीसदी का इजाफा हुआ था। अंतरिम बजट में मानव संसाधन विकास मंत्रालय को  93.84 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। जबकि, पिछले साल शिक्षा के लिए 85,010 करोड़ रुपये का बजट रखा गया था। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *