बच्चा राइट हैंडेड होगा या लेफ्ट, स्तनपान से जुड़ा है इसका नाता

आपका बच्चा बड़ा होकर लेफ्टी बनेगा या फिर राइटी होगा मतलब वो दायें हाथ का इस्तेमाल करेगा या फिर बायां, यह बात आपके स्‍तनपान पर भी निर्भर करता है। कितने समय तक शिशु को स्‍तनपान करवाया है। जी हां, एक शोध में पता चला है कि बच्चे को स्तनपान यानी ब्रेस्टफीडिंग का समयावधि शिशु के हाथ का उपयोग करने पर असर डाल सकता है।

इस शोध के अनुसार नौ माह से ज्यादा समय तक स्तनपान करने वाले शिशु दाएं हाथ से काम करते हैं। दूसरी तरफ पाया गया कि जिन शिशुओं ने 9 माह से कम दूध पिया है या बोतल से दूध पिया, उनमें बाएं हाथ से काम करने वाले अधिक मिले।

इसका कारण यह हो सकता है कि हाथ पर नियंत्रण करने वाला दिमाग का हिस्सा दिमाग के एक हिस्से में स्थिर कर जाता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि संभव है कि स्तनपान से यह प्रक्रिया गति पकड़ लेती है जिससे शिशु के दाएं या बाएं हाथ से काम करने का निर्धारण होता है।

हमारे हाथ और बांहों की हरकत हमारे दिमाग की वजह से होती है जो बदले में रीढ़ की हड्डी को हरकत करने के लिए सिग्‍नल भेजता है। लेकिन दिमाग का जो हिस्सा हमारी हरकत के लिए ज़िम्मेदार है वो शुरुआत से ही रीढ़ की हड्डी से नहीं जुड़ा होता है| बच्चे का किस हाथ का अधिक इस्तेमाल करना उसी वक़्त समझ आ जाता है जब बच्चा गर्भ में अपने 13 हफ़्तों में अंगूठा चूसना शुरू करता है|

जीन्स पर भी निर्भर
विशेषज्ञों की मानें तो बच्चा राइटी होगा या लेफ्टी, यह बात बहुत हद तक बच्चे के जीन्स पर भी निर्भर करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *