बंगाल: शाह का ‘मिशन 23’, ममता बनर्जी बेचैन

कोलकाता 
कभी लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की लिस्ट में नीचे रहता था। हालांकि, पिछले कुछ महीनों खासकर कुछ दिनों से यहां की सियासी फिजां बदल गई है। जिस अंदाज में बीजेपी आलाकमान टीएमसी की चीफ ममता बनर्जी हमला कर रहा है, उससे साफ है कि पार्टी की प्राथमिकता क्या है। पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर बीजेपी चीफ अमित शाह लगातार आक्रामक अंदाज में ममता बनर्जी को घेर रहे हैं और बीजेपी का जनाधार मजबूत करने में जुटे हैं। शाह ने तो ऐलान भी कर दिया है कि जबतक बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से 23 सीटों पर कमल नहीं खिलता, तब तक वह आराम से नहीं बैठेंगे। 

इधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 13 फरवरी और 14 फरवरी को मोदी सरकार के खिलाफ कोलकाता और दिल्ली में धरने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद बीजेपी के नेताओं ने अपना ध्यान तृणमूल कांग्रेस शासित राज्य में कर दिया है। ममता बनर्जी की पार्टी का भी पूरा टारगेट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। टीएमसी की पूरी कोशिश है कि विपक्ष को एकजुट कर बीजेपी को लोकसभा चुनाव में कड़ी शिकस्त दी जाए। 

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी फेसबुक पर लिखा, 'भ्रष्टाचार के खिलाफ मेरी लड़ाई ने तृणमूल समेत कई लोगों के पंख काट दिए हैं, इसलिए वे सब कोलकाता में जमा होकर मुझे गालियां दे रहे हैं। वे सब अपने भ्रष्टाचार को छिपाने और अपने परिवारवालों को बचाने के लिए एक साथ आए हैं। मैं तब तक शांत नहीं बैठूंगा, जब तक सारे भ्रष्टाचारियों को सजा नहीं मिल जाती।' वहीं अलीगढ़ में आयोजित रैली में भी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि पश्चिम बंगाल में जब तक 42 लोकसभा सीटों में से 23 सीटों पर कमल नहीं खिलता, तब तक वह आराम से नहीं बैठेंगे। 

बीजेपी के प्रचार अभियान में पश्चिम बंगाल कभी भी प्राथमिक लिस्ट में नहीं रहा है। अमित शाह ने बुधवार को सारदा, रोज वैली पोंजी घोटाला और बंगाल की सीएम द्वारा पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार को सीबीआई जांच से बचाने पर उनके खिलाफ हमला बोला। उन्होंने कहा वह सीबीआई जांच से अपने अधिकारी को इसलिए बचा रही हैं, क्योंकि उन्हें डर है कि कहीं घोटाले में कुछ लोगों ने नाम सामने न आ जाएं। 

ममता बनर्जी भी बीजेपी के खिलाफ खुलकर मोर्चा ले रहे हैं। कोलकाता में धरने के जरिए वह अपने तेवर का संकेत दे चुकी हैं। तृणमूल की चीफ ने रॉबर्ड वाड्रा से ईडी की पूछताछ को भी टारगेट किया। ममता ने कहा, 'चुनाव के कुछ ही दिन बचे हैं, वे (केंद्र) हर किसी को नोटिस भेज रहे हैं। हम चुनाव आयोग को ज्ञापन देने जा रहे हैं। यह एक साधारण धोखाधड़ी का केस हो सकता है लेकिन वे इस पर बड़ा षडयंत्र कर रहे हैं।' 

बीजेपी के खिलाफ गुरुवार को तृणमूल का पूरे बंगाल में धरना है। ममता ने कहा कि यह धरना मोदी सरकार के खिलाफ है न कि सीबीआई और ईडी के खिलाफ। हम बीजेपी की नीतियों के खिलाफ हैं। गृह मंत्री राजनाथ से लेकर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां आ चुके हैं। बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि ममता बनर्जी बंगाल को एक ऐसा देश बनाने में जुटी हैं, जहां बीजेपी के नेताओं का प्रवेश बैन है। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि ममता की सरकार बीजेपी के नेताओं को बंगाल आने से रोक रही है। अगर वह हेलिकॉप्टर को उतरने की अनुमति नहीं देंगी तो हम कार से आएंगे। अगर पर कार नहीं आने देंगी तो हम पैदल आएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *