फोनी: PM मोदी संग समीक्षा बैठक से ममता ने किया इनकार?

नई दिल्ली
चुनावी मौसम में पीएम नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के बीच की तल्खी जारी है। अब तूफान 'फोनी' पर सियासत शुरू हो गई है। चक्रवाती तूफान 'फोनी' से हुए नुकसान के लिए पीएम मोदी बंगाल सरकार के साथ बैठक करना चाहते थे लेकिन ममता ने बहानों के जरिए इसे टाल दिया। पीएम मोदी ने आज तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित ओडिशा का दौरा किया और सीएम नवीन पटनायक के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता भी की। पीएम की मंशा बंगाल में भी ऐसी ही बैठक की थी। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर पीएम के साथ राज्य के अधिकारियों की मीटिंग करने की बात कही थी। लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार ने अधिकारियों के चुनाव में व्यस्त रहने की बात कहकर मीटिंग करने से मना कर दिया।

पीएम मोदी आज (सोमवार) ओडिशा के दौरे पर हैं। फोनी से प्रभावित इलाकों का जायजा लेने के लिए उनके साथ सीएम नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और राज्य सरकार के कई ऑफिसर भी हैं। पीएम ने हवाई दौरे के बाद राज्य सरकार के सीनियर अधिकारियों के साथ इस आपदा पर समीक्षा बैठक भी की।

प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी पश्चिम बंगाल में भी सीएम के साथ हवाई दौरा और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करना चाहते थे। इसके लिए अधिकारिक तौर पर अधिकारियों के साथ मीटिंग के लिए राज्य सरकार को पत्र भी लिखा गया था, लेकिन राज्य सरकार ने अधिकारियों के चुनाव में व्यस्त होने की बात कहकर मीटिंग कराने से मना कर दिया।

इससे पहले शनिवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया था कि पीएम मोदी ने तूफान के बाद प्रभावित इलाकों की जानकारी लेने के लिए सीएम ममता बनर्जी की जगह राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी से बात की। इसके बाद पीएमओ से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि ममता बनर्जी से बात करने की कोशिश की गई थी, लेकिन सीएम ने जानबूझकर पीएम से संवाद नहीं किया।

तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि पीएम नरेंद्र मोदी ने फोनी चक्रवात के बाद हालात जानने के लिए ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक को फोन किया था, लेकिन उन्होंने पश्चिम बंगाल के सीएम से कोई बात नहीं की। पार्टी ने कहा कि पीएम ने संघीय ढांचे का अपमान करते हुए राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी से प्रदेश में साइक्लोन के कारण हुए नुकसान की जानकारी ली और उनसे संपर्क नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *