फेसबुक बच्चों के लिए लाएगा नया ऐप ‘LOL’, टेस्टिंग शुरू

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक जल्द ही बच्चों के लिए नया ऐप ला सकता है। इस ऐप को LOL नाम दिया गया है। इसके जरिए बच्चे सोशल नेटवर्क पर पोस्ट शेयर कर सकेंगे। फेसबुक के एक स्पोक्सपर्सन ने कहा, 'हम छोटे स्तर पर इस ऐप की टेस्टिंग कर रहे हैं, अभी यह कॉन्सेप्ट शुरुआती दौर में है।'

इस ऐप में 'फॉर यू', 'एनीमल्स', 'फेल्स' और 'प्रैंक्स' जैसी केटेग्री होंगी। LOL ऐप में फनी विडियो और GIF भी मौजूद होंगे। फेसबुक ने अभी यह साफ नहीं किया है कि LOL एक अलग ऐप होगा या फेसबुक ऐप पर ही उपलब्ध होगा। फिलहाल यह फीचर अभी टेस्टिंग के दौर में है जिसमें 100 हाईस्कूल स्टूडेंट्स शामिल हैं। सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स का मानना है कि फेसबुक इस ऐप के जरिए यूजर ग्रोथ बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

सोशल मीडिया एक्सपर्ट नाराज
सोशल मीडिया एक्सपर्ट अनूप मिश्रा ने कहा, 'बच्चों के लिए अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शुरू करना सही कदम नहीं है खासकर तब जब कंटेंट गाइडेड नहीं है। दुनिया भर में बच्चों का स्क्रीन टाइम कम करने की कोशिश की जा रही है जबकि फेसबुक के इस कदम से बच्चों का स्क्रीन टाइम बढ़ेगा।' एक्सपर्ट्स के विरोध के बावजूद फेसबुक अपने मेसेंजर किड्स ऐप की रीच बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। मेसेंजर किड्स ऐप 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है। इस ऐप को साल 2017 में यूएस में लॉन्च किया गया था जिसके बाद 100 चाइल्ड हेल्थ एक्सपर्ट्स ने फेसबुक CEO मार्क जकरबर्ग को ओपन लेटर लिखकर ऐप पर रोक लगाने की मांग की थी। फेसबुक के दुनिया भर में 2.2 बिलियन यूजर्स हैं। भारत में फेसबुक यूजर्स की संख्या 300 मिलियन है। कंपनी ने पिछले साल Lasso विडियो ऐप लॉन्च किया था जो ज्यादा पॉप्युलर नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *