फेसबुक ने पाकिस्तानी सेना के 103 जवानों के अकाउंट किए बंद

इस्लामाबाद

सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने प्राइवेसी पॉलिसी उल्लंघन मामले में पाकिस्तानी सैन्य कर्मचारियों के अकाउंट पर सख्त कदम उठाया है. फेसबुक ने पाकिस्तान सेना के 103 कर्मचारियों के खातों को बंद कर दिया है. बंद किए गए खातों में फेसबुक के साथ इंस्टाग्राम के अकाउंट्स भी शामिल हैं. ये खाते फेसबुक पेजेज और ग्रुप के रूप में सक्रिय थे. फेसबुक का कहना है कि उसने यह कार्रवाई उसकी प्राइवेसी पॉलिसी के उल्लंघन होने पर की है.

फेसबुक ने कहा है कि जिन सैन्य कर्मचारियों के खाते बंद किए गए हैं, उन्होंने अमानवीय व्यवहार या स्पैम पर फेसबुक की नीतियों का उल्लंघन किया था. फेसबुक साइबर सिक्योरिटी के हैड नथानील ग्लीचर (Nathaniel Gleicher) ने बताया कि हमने पाकिस्तान से उत्पन्न होने वाले नेटवर्क पर चलने वाले 103 फेसबुक-इंस्टाग्राम अकाउंट्स को बंद कर दिया है, जिन पर फेसबुक की प्राइवेसी पॉलिसी का उल्लंघन होना पाया गया था.

फेसबुक का कहना है कि हम सोशल मीडिया पर लोगों को गुमराह करने वाले अनुचित व्यवहार को पता लगाने और उसे रोकने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. हमने इन खातों को उन पर पोस्ट कॉन्टेंट के आधार पर नहीं बल्कि उनके व्यवहार के आधार पर बंद किया है. फेसबुक के मुताबिक हमने पाया कि इन गतिविधियों के पीछे जो लोग शामिल हैं, वो एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं और वो खुद को गलत तरीके से प्रस्तुत करने के लिए फेक अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं. इसी आधार पर इन खातों को बंद किया गया.

बता दें कि फेसबुक दुनिया की चर्चित सोशल मीडिया साइट में से एक है. इसके फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग हैं. वर्तमान में सोशल मीडिया पर बढ़ती फेक न्यूज एक चुनौती है. बीते समय में सोशल मीडिया पर फेक न्यूज को रोकने के लिए भी फेसबुक ने सख्त कदम उठाए हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *