फेसबुक के बाद माइक्रोसॉफ्ट भी जियो में करेगा 15 हजार करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्ली
कोरोना संकट काल का इस्तेमाल मुकेश अंबानी ने अपनी कंपनी को नेट डेट फ्री करने की दिशा में किया। पांच सप्ताह के भीतर जियो को पांच निवेशक मिले और इन निवेशकों ने कंपनी में 10 अरब डॉलर (75 हजार करोड़ रुपये के करीब) निवेश किया। ताजा जानकारी के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट भी जियो में 2 अरब डॉलर (15 हजार करोड़ रुपये) निवेश कर सकती है। इस डील को लेकर फिलहाल बातचीत चल रही है।

2.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकती है माइक्रोसॉफ्ट
सूत्रों के हवाले से खबर है कि माइक्रोसॉफ्ट डिजिटल पेमेंट सर्विस स्पेस में निवेश की संभावना खोज रही है। रिलायंस जियो में कंपनी 2.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने में इंट्रेस्टेड दिख रही है। फरवरी में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा था कि वह रिलायंस जियो के साथ डेटा सेंटर बिजनस में पार्टनरशिप करना चाहते हैं। जियो माइक्रोसॉफ्ट के अजूरे (Azure) क्लाउड सर्विस के साथ पूरे देश में डेटा सेंटर स्थापित करना चाहती है। जियो का यह प्लान अपने एंटरप्राइजेज क्लाइंट्स के लिए है।

फेसबुक ने 5.7 अरब डॉलर निवेश किया
अप्रैल में फेसबुक ने जियो की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी 5.7 अरब डॉलर में खरीदी थी। उसके बाद सिल्वर लेक ने 750 मिलियन डॉलर, विस्टा इक्विटी ने 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया। 17 मई को जनरल अटलांटिक ने 870 मिलियन डॉलर निवेश किया। 22 मई को KKR ने 11367 करोड़ रुपये का निवेश किया और जियो में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *