फिर सबसे अमीर बने मुकेश अंबानी, दूसरे नंबर पर पहुंचे अडानी

 
नई दिल्ली 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में फिर पहले नंबर पर काबिज हुए हैं. फोर्ब्स इंडिया मैगजीन ने साल 2019 के अमीरों की लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में 51.4 अरब डॉलर की संपत्ति (नेटवर्थ) के साथ मुकेश अंबानी फिर नंबर वन स्थान पर हैं. इंफ्रास्ट्रक्चर टाइकून गौतम अडानी इस बार दूसरे सबसे अमीर भारतीय बन गए हैं.

गौतम अडानी की कुल संपत्ति 15.7 अरब डॉलर है. अडानी की सफलता भी चमत्कारिक है क्योंकि उन्होंने 8 पायदान छलांग लगाकर इस साल की सूची में दूसरे स्थान पर जगह बनाई है. मैगजीन के अनुसार, 'एयरपोर्ट से लेकर डेटा सेंटर तक के तमाम तरह के कारोबार की वजह से अडानी को यह सफलता मिली है.'  इस सूची में 100 सबसे अमीर लोगों को शामिल किया जाता है.

अजीम प्रेमजी 17वें स्थान पर पहुंचे

फोर्ब्स के अनुसार, '14 अमीरों की दौलत में 1 अरब डॉलर की कमी आई है. पिछले साल की सूची में शामिल 9 अरबपति इस बार सूची से बाहर हो गए हैं. बिजनेस टायकून अजीम प्रेमजी की संपत्ति में भारी गिरावट आई है जिसकी वजह यह है कि उन्होंने मार्च में अपनी संपत्त‍ि का बड़ा हिस्सा दान कर दिया था. इस वजह से वह इस सूची में पिछले साल के दूसरे स्थान के मुकाबले इस बार 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं.'

अशोक लीलैंड के प्रमोटर हिंदुजा ब्रदर्स कुल 15.6 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ तीसरे, शापूरजी पालोनजी ग्रुप के पालोनजी मिस्त्री 15 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ चौथे, कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक 14.8 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ पांचवें और 14.4 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ एचसीएल के शिव नडार इस सूची में छठे स्थान पर है.

इस बार अमीरों की सूची में छह नए अरबपतियों को जगह मिली है. इनमें 1.91 अरब डॉलर की संपत्त‍ि वाले बिजू रवींद्रन, 1.7 अरब डॉलर की संपत्त‍ि के साथ हल्दीराम ग्रुप के मनोहर लाल एवं मधुसूदन अग्रवाल और 1.5 अरब डॉलर के साथ जकुआर समूह के राजेश मेहरा शामिल हैं.

 
आर्थि‍क सुस्ती से अमीरों की संपत्ति में आई गिरावट
हालांकि, इस साल बिजनेस टायकून्स की कुल संपत्ति में गिरावट आई है. फोर्ब्स की सूची के अनुसार दिग्गज कारोबारियों की कुल संपदा 8 फीसदी गिरकर 452 अरब डॉलर रह गई है. मैगजीन का कहना है कि आर्थ‍िक सुस्ती की वजह से देश के अमीर लोगों के लिए भी साल चुनौतीपूर्ण रहा है.' 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *