फिट इंडिया मूवमेंट : सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में योगाभ्यास और पीटी

भोपाल
स्कूलों में बच्चों को स्वस्थ रखने फिट इंडिया स्कूल अभियान तीस दिसंबर तक चलेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने सभी स्कूलों को आकस्मिक निधि से एक हजार रुपए प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों पर खर्च करने की अनुमति दी है। केन्द्र सरकार के फिट इंडिया मूवमेंट के तहत सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में योगाभ्यास और पीटी कराई जाएगी।  

रोजाना प्रार्थना सभा के दौरान ये आयोजन होंगे। बच्चों को फिट रहने के लिए प्रेरित करने स्वस्थ तनमन, स्वस्थ पर्यावरण विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। चित्रकला प्रतियोगिता, फिट स्कूल फिट इंडिया विषय पर होगी। छात्र पलक जनसहभागिता से खेल कार्यक्रम होंगे। इसमे आ खेलें जरा, इंडोर और आउटडोर प्रतियोगिताएं, शारीरिक गतिविधियां, नृत्य, एरोबिक्स, नींबू रेस और मैच आयोजित किए जाएंगे।

सभी हाईस्कूलों को इन आयोजनों के लिए आकस्मिक निधि से प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय में एक हजार रुपए और स्थानीय क्रीड़ा निधि से हाई स्कूलों में तीन हजार और हायर सेकेण्डरी स्कूलों में छह हजार रुपए खर्च किए जा सकेंगे। सभी आयोजनों की फोटो और वीडियोग्राफी कराने के निर्देश भी दिए गए है। इसे केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *