फसल का दाम नहीं मिलने पर किसान ने की आत्महत्या

देवास        

मध्य प्रदेश में देवास जिले के देहरियासाहू गांव में एक किसान ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली. मृतक की पहचान 35 वर्षीय किसान राजेश उर्फ पप्पू पाटीदार के रूप में हुई है. बताया जा रहा है कि किसान कर्ज तले दबा हुआ था और उसने प्याज की फसल बोई थी, लेकिन दाम गिरने के कारण लागत भी नहीं निकल पा रही थी. जिस कारण वह कई दिनों से परेशान चल रहा था और उसने जहर खाकर आत्महत्या की.

इस बारे में मृतक किसान के भाई जानकीलाल पाटीदार ने बताया कि किसान ने खेती के लिए गांव के ही साहूकारों से 4 – 5 लाख तक का कर्ज ले रखा था. फसल का दाम नहीं मिल पाने के कारण वह पैसे समय पर नहीं चुका पा रहा था.

पैसों के लिए साहूकार उसे बार-बार परेशान कर रहे थे. इससे वह पिछले कई दिनों से तनाव में था. शायद इसी वजह से उसने जहरीला पदार्थ पी लिया.

पिता पर भी था कर्ज

बताया जा रहा है कि मृतक किसान के पिता रामेश्वर पाटीदार पर भी बैंक ऑफ इंडिया करनावद में करीब 90 हजार रुपये का कर्ज था. इस कर्ज को भी वह नहीं चुका पा रहा था. इसी वजह से उसने साहूकार से लोन उठाया था.

साहूकार बना रहा था जमीन बेचने का दबाव…

देवास कलेक्टर श्रीकांत पांडे ने बताया कि शुरूआती जांच में यह सामने आया है कि युवक ने करीब साढ़े चार लाख रुपये कर्ज ले रखा था. फसल का पैसा नहीं मिलने के कारण कर्ज देने वाला जमीन बेचने का दबाव बना रहा था. इस कारण वह डिप्रेशन में था. फिलहाल कर्ज देने वाले की तलाश की जा रही है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *