फंड ट्रांसफर और बिल पेमेंट के अलावा मोबाइल बैंकिंग से कर सकते हैं ये 5 काम, ऐसे करें इस्तेमाल

 नई दिल्ली
 
मोबाइल बैंकिंग के जरिए आप ऐसे भी कई काम कर सकते हैं, जो मोटे तौर पर बैंक की ब्रांच जाकर ही संभव होता है। जैसे कि मोबाइल बैंकिंग के जरिए लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहीं नहीं आप अकाउंट भी ओपेन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप कौन से काम बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

अप्लाई कर सकते हैं लोन

मोबाइल बैंकिंग के जरिए आप फोन पर ही कार लोन, पर्सनल लोन, इंश्योरेंस, टू-व्हीलर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपको बस मोबाइल बैंकिंग पर जाकर अपनी डिटेल भरनी होगी और बैंक के कर्मचारी आपको स्वयं संपंर्क करेंगे।

मंगा सकते हैं चेक बुक और पासबुक

आपको अपनी चेक बुक और पासबुक मंगाने की रिक्वेस्ट मोबाइल पर जनरेट कर सकते हैं। चेक बुक और पासबुक की रिक्वेस्ट डालने के तीन दिन बाद ही ये आपके घर के एड्रेसस पर डिलीवर हो जाएगी। चेक बुक लेने के लिए आपको बैंक ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है।

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के लिए कर सकते हैं अप्लाई

आप क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड बनवाने के लिए मोबाइल बैंक पर अप्लाई कर सकते हैं। आपको मोबाइल बैंकिंग पर जाकर अपनी डिटेल भरनी होगी और बैंक के कर्मचारी क्रेडिट कार्ड के लिए आपको स्वयं संपंर्क करेंगे। डॉक्यूमेंट आपके घर से लेकर जाएंगे। आपका डेबिट कार्ड तीन दिन के अंदर घर आ जाएगा। हालांकि, डेबिट कार्ड दोबारा बनवाने के लिए बैंक आपसे चार्ज लेता है।

अप्लाई कर सकते हैं सेविंग अकाउंट

आप मोबाइल बैंकिंग पर ही सेविंग अकाउंट, सैलरी अकाउंट या करेंट अकाउंट खुलवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपको अपनी डिटेल मोबाइल बैंकिंग के पेज पर भरनी होगी। बैंक कर्मचारी आपको संपंर्क करेंगे। आपके डॉक्यूमेंट लेकर अकाउंट खुलवा देंगे। अब आपको बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मोबाइल देगा एटीएम और ब्रांच की जानकारी

आपके मोबाइल बैंक का ऐप आपको अपने बैंक के एटीएम और ब्रांच की जानकारी भी देता है। अगर आपको कैश की जरूरत है और आसपास अपने बैंक का एटीएम ढूंढ रहें हैं, तो अपने मोबाइल बैंकिंग पर जान सकते हैं। मोबाइल बैंकिंग पर बैंक एटीएम और बैंक ब्रांच का एडरेस और मैप दोनों होता है। यानी ऐप आपको डायरेक्शन भी बताता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *