प्लेन से दिल्ली आएगा गाय का प्रीमियम दूध, दाम 120 रुपये लीटर

 
नई दिल्ली  
   
दिल्ली वालों को अब सीधे पुणे के डेयरी फार्म से उनके घर तक प्रीमियम क्वालिटी का शुद्ध दूध मिलेगा. 120 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर मिलने वाला यह दूध हर दिन फ्लाइट से सीधे दिल्ली लाया जाएगा. पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड ने दिल्ली-एनसीआर के बाजार में हर दिन 10,000 लीटर प्रीमियम ताजा गाय के दूध की सप्लाई करने की घोषणा की है. कंपनी यह प्रीमियम दूध 'प्राइड ऑफ कॉउज' ब्रांड के नाम से बेचेगी.

कंपनी के महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और हरियाणा में 29 लाख लीटर प्रतिदिन की कुल दूध प्रोसेसिंग क्षमता के प्लांट हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, पराग मिल्क ने पिछले वित्त वर्ष में कुल 1,950 करोड़ रुपये का कारोबार किया है. कंपनी 'गोवर्धन', 'गो' और 'प्राइड ऑफ काउज' सहित विभिन्न ब्रांडों के तहत दूध और अन्य डेयरी उत्पाद बेचती है. पिछले साल अप्रैल में, पराग मिल्क ने उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए सोनीपत स्थ‍ित दनोन के प्लांट को खरीदा था. अगस्त में, कंपनी ने इस प्लांट से कॉमर्श‍ियल कामकाज शुरू किया तथा दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में पाउच में गाय का दूध बेचना शुरू किया.

पराग मिल्क फूड्स के अध्यक्ष देवेंद्र शाह ने दिल्ली में पत्रकारों को बताया, 'हम अब दिल्ली-एनसीआर के बाजार में अपने प्रीमियम दूध ब्रांड 'प्राइड ऑफ कॉउज' को पेश कर रहे हैं. हम इस गाय के दूध को 120 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बेचेंगे. शुरुआत में, हम प्रति दिन 10,000 लीटर और अगले छह महीनों में बढ़ाकर प्रति दिन 20,000 लीटर दूध की आपूर्ति करेंगे.' उन्होंने कहा कि कंपनी पहले से ही इस प्रीमियम गाय दूध का हर दिन औसतन 34,000 लीटर सीधे तौर पर मुंबई, पुणे और सूरत में ग्राहकों को बेच रही है. गाय के प्रीमियम दूध की कीमत मुंबई और पुणे के बाजारों से अधिक है, जहां यह 95 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिक में रहा है.

शाह ने कहा, 'प्राइड ऑफ कॉउज' ब्रांड से कंपनी का राजस्व वित्त वर्ष 2013-18 में 28 प्रतिशत की वार्षिक विकास दर से बढ़ा है और यह इसी गति से आगे भी बढ़ता रहेगा. एनसीआर देश का सबसे बड़ा दूध बाजार है जो कि करीब 11,000 करोड़ रुपये का है. कंपनी की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अक्षाली शाह ने कहा, 'जैसे-जैसे ताजे दूध की प्रत्यक्ष खपत में वृद्धि हुई है, उपभोक्ता अपने उपभोग वाले दूध के स्रोत और पोषक तत्वों की मात्रा के प्रति सावधान हो गए हैं, जिसके कारण वे प्रीमियम गुणवत्ता वाले दूध के लिए अधिक निवेश करते है. दिल्ली-एनसीआर में ऐसे उपभोक्ताओं की बहुतायत होने के साथ, हमने इस क्षेत्र में विस्तार की बड़ी संभावना को देखा है.'  

एक अनुमान के अनुसार भारत में भारत में डेयरी उद्योग 4 लाख करोड़ रुपये का है जिसमें सिर्फ 30 फीसदी मार्केट शेयर बड़ी कंपनियों का है. आईटीसी, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, पतंजलि और गोदरेज डेयरी उद्योग में आ चुके हैं और काफी पैसा भी लगा रहे हैं. दनोन, नेस्ले, अमूल, पराग जैसे खिलाड़ी पहले से हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *