प्रयास के चयनित विद्यार्थियों ने मंत्री डॉ. प्रेमसाय से की मुलाकात

रायपुर
प्रयास बालक एवं बालिका आवासीय विद्यालय रायपुर के 10 विद्यार्थियों का आईआईटी, 3 विद्यार्थियों का ट्रिपल आई.टी. और 27 विद्यार्थियों का चयन एनआईटी के लिए हुआ है। चयनित ने विद्यार्थियों ने आज प्रदेश के आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम से मुलाकात की।

डॉ. सिंह ने चयनित विद्यार्थियों को बधाई दी और कहा कि वे भविष्य में इसी तरह अधिक मेहनत कर प्रदेश का नाम रोशन करें। इस अवसर पर प्रयास संस्था के प्राचार्य, शिक्षक और विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के विद्यार्थियों को राजधानी रायपुर के गुढि?ारी में संचालित प्रयास विद्यालय में पढ़ाई कर राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में सफलता पाई है। उन्हें यहां कक्षा की परीक्षा के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग भी प्रदाय की गई और इन विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा, मेहनत और ज्ञान के बल पर विपरित परिस्थितियों में अपने को सफल बनाया।

विद्यालय के प्राचार्य ने डॉ. टेकाम को बताया कि ट्रिपल आईटी संस्था भागलपुर में श्री अजीत कुमार और श्री रवि कुमार तथा ट्रिपल आईटी संस्था नागपुर में श्री दानेश प्रसाद का चयन हुआ है। इसी प्रकार मिजोरम यूनिवर्सिटी आईजोल में इनफोर्मेशन टेक्नोलाजी इंजीनियरिंग के लिए श्री पूरन लाल और इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग साईंस एण्ड टेक्नोलाजी शिबपुर के लिए श्री पुष्पेन्द्र साहू का चयन ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए हुआ है। प्रयास कन्या आवासीय विद्यालय परिसर की सात छात्राओं का चयन आईआईटी और एनआईटी में हुआ है। इनमें से जशपुर निवासी कुमारी चेतना पैकरा का चयन आईआईटी कानपुर में कम्प्युटर साईंस इंजीनियरिंग और जशपुर की ही कुमारी देवंती पैकरा का चयन आईआईटी पटना में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए हुआ है। इसी प्रकार राज्य के बाहर आईआईटी की पढ़ाई के लिए 8 और 5 विद्यार्थियों का चयन एनआईटी संस्थाओं में पढ़ाई के लिए हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *