प्रदेश में दूसरी बार जनरल प्रमोशन, 1 से 8वीं क्लास तक

भोपाल
कोरोना वायरस  के बढ़ते कहर के चलते प्रदेश की शिवराज सरकार ने ने एक बड़ा निर्णय लिया है। शिवराज सरकार ने शिक्षा सत्र 2019-20 में कक्षा पहली से 8वीं स्तर तक विद्यार्थियों को सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) फैसला लिया है है।इसके तहत पहली से आठवीं तक के विद्यार्थी बिना परीक्षा के पास होंगे। जनरल प्रमोशन के आदेश जारी कर दिए है।बता दे कि यह प्रदेश में दूसरी बार जनरल प्रमोशन जब जनरल प्रमोशन का फैसला लिया गया है। इससे पहले गैसकांड के बाद तत्कालीन सरकार ने इस तरह का फैसला लिया था  ।

दरअसल, कोरोना के बढ़ते कहर के चलते पूरे देश-प्रदेश में लॉक डाउन है।स्कूल-कॉलेज पूरी तरह से बंद है। ऐसे में कॉपी जांचने और रिजल्ट बनाने का काम भी नहीं हो सकता, जिसके चलते छात्रों का रिजल्ट अटक गया है और उन्हें चिंता सता रही है कि ऐसी स्थिति कब तक रहेगी ।इस कारण सरकार ने इन छात्रों को जनरल प्रमोशन देने का फैसला लिया है। जिसके चलते सरकार ने कोरोना की वजह से प्रदेश में पहली से नौवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन देने का फैसला किया है।

इधर 10 वीं के छात्रों को भी प्रमोशन पर विचार
इधर, आगामी हालातों को देखते हुए सरकार 10वीं के छात्राें को भी जनरल प्रमोशन देने पर विचार कर रही है। लेकिन, हायर सेकंडरी में ऐसा नहीं किया जाएगा क्योंकि 12वीं के अंकों के आधार पर कॉलेजों में दाखिला दिया जाता है।ऐसे में आने वाले भविष्य में छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *