प्रदेश की जैव-विविधता को समृद्ध बनाने हर साल होगी क्विज प्रतियोगिता

भोपाल
वन मंत्री उमंग सिंघार ने आज राज्य जैव-विविधता क्विज-2019 के पोस्टर, पुस्तिका, प्रश्न बैंक के साथ डिजिटल प्लेटफार्म का विमोचन किया। महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती से आरंभ मध्यप्रदेश राज्य जैव-विविधता क्विज इस वर्ष जिलों में 5 अक्टूबर 2019 से शुरू होकर हर वर्ष होगी। जिला स्तर पर विजेता को क्रमश: रुपये 3 हजार, 2100 और 1500 तथा राज्य स्तर पर 30 हजार, 21 हजार और 15 हजार का प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार दिया जायेगा। बोर्ड द्वारा 20 और 21 सितम्बर को भोपाल में मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है।

वन मंत्री  सिंघार ने कहा कि मध्यप्रदेश जैव-विविधता समृद्ध राज्य है। वर्तमान जैव-विविधता के संरक्षण के साथ विलुप्त होती प्रजातियों को बचाने का भी प्रयास किया जा रहा है। क्विज प्रतियोगिता से जुड़कर बच्चे जैव-विविधता की सृष्टि में उपयोगिता से वाकिफ होंगे और पर्यावरण में अपने योगदान के प्रति भी जागरूक होंगे। उन्होंने बताया कि क्विज में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को जैव-विविधता संबंधी आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने के लिये हिन्दी और अंग्रेजी में पोस्टर, पुस्तिका और प्रश्न बैंक तैयार किया गया है। इसी के साथ www.mpsbb.nic.in, इन्स्टाग्राम, फेसबुक, यू-ट्यूब पर डिजिटल प्लेटफार्म की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। मंत्री  सिंघार ने वाट्सएप पर छात्र-छात्राओं के जैव-विविधता जागरूकता ग्रुप बनाने के निर्देश दिये।

सदस्य सचिव राज्य जैव-विविधता बोर्ड श्रीनिवास मूर्ति ने बताया कि विद्यालय की टीम का पंजीयन प्राचार्य द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 30 सितम्बर तक होगा। जिला स्तर पर 5 अक्टूबर को क्विज होंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम 5 नवम्बर को भोपाल के मिन्टो हॉल में होगा।

कार्यक्रम में प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख जे.के. मोहंती, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) यू. प्रकाशम और जैव-विविधता बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *