प्रदेश का भविष्‍य बनाने सरकार और उद्योग की साझा भागीदारी जरूरी – मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ

 भोपाल
मुख्‍यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि सरकार और उद्योग समूहों की पार्टनरशिप से मध्‍यप्रदेश के भविष्‍य की नई बुनियाद रखी जाएगी। उन्‍होंने उद्योग समूह के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे नए विचारों से निरंतर अवगत कराए और उद्योगों से जुड़े हर क्षेत्र में बदलाव और सुधारों के साथ गति‍शील रहें। मुख्यमंत्री आज यहाँ फेडेरेशन आफ मध्‍यप्रदेश चेम्‍बर ऑफ कामर्स इण्‍डस्‍ट्रीज के पाँचवे उत्‍कृष्‍टता पुरस्कार समारोह को सम्‍बोधित कर रहे थे।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उदयोग और व्‍यापार से जुडे हर क्षेत्र में आगे बढ़ने और नया करने की गुंजाइश है। उन्‍होंने कहा कि बेरोजगारी की स्थिति केवल आर्थिक नहीं बल्कि एक सामाजिक समस्‍या है। इसे दूर करने में उद्योग महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। मुख्‍यमंत्री ने उद्योग समूह के प्रतिनिधियों से कहा कि राज्‍य सरकार उन्‍हें अनुकूल माहौल देने के लिए तैयार है। हर क्षेत्र की निवेश नीति बनाने के लिए तैयार है। अब उद्योग समुदाय मध्‍यप्रदेश में भविष्‍य में विकास संभावनाओं के बारे में अभी से सोचें और खुद को बदली परिस्थितियों में ढालने को तैयार रहे। उन्‍होंने आईटी सेक्‍टर का उदाहरण देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की संभावना पर भी नजर रखें। फार्मास्‍यूटीकल इंडस्‍ट्रीज में आगे बढ़ते हुए फार्मा रिसर्च पर भी ध्‍यान रखें।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि शासन-प्रशासन की व्‍यवस्‍थाओं में बदलाव लाने के लिए सरकार तैयारी कर रही है। मुख्‍यमंत्री ने बड़ी, मध्‍यम और लघु उद्योगों में उत्‍कृष्‍टता के साथ काम कर रही उद्योग समूहों कंपनियों और उद्यामियों को पुरस्‍कार प्रदान किये। उन्‍होंने इस अवसर पर चेम्‍बर ऑफ कामर्स द्वारा प्रकाशित ''उद्योग व्‍यापार नीति'' विशेषांक का भी विमोचन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *