पेट या किडनी में है पथरी तो आजमाएं दादी मां के ये 5 नुस्खे

घर के बड़े बुजुर्गों के पास अक्सर हर दर्द और मर्ज का इलाज होता है। आपने भी अपने घर में बड़े बुजुर्गों जैसे कि दादा-दादी या नाना-नानी को कहते सुना होगा कि सुबह खाली पेट 3-4 ग्लास पानी पीने से पेट की सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं। ऐसे ही न जाने कितने घरेलू नुस्खे हमें दादी और अन्य लोगों से सुनने को मिले हैं। आज हम आपको पेट और किडनी में पथरी के इलाज के लिए दादी मां के कुछ नुस्खे यानी ऐसे नुस्खे बताएंगे जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं:

1- अगर आपके पेट में पथरी है तो इसके लिए पत्थरचट्टा के पौधे का एक पत्ता लें और उसे मिश्री के कुछ दानों के साथ पीसकर खा लें। पत्थरचट्टा औषधीय गुणों वाला एक पौधा होता है, जिसका उपयोग किडनी और पेट से जुड़ी बीमारियों के इलाज में किया जाता है। यह सदाबहार पौधा है जो भारत में खूब होता है। किडनी में पथरी की समस्या के लिए भी पत्थरचट्टा को सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, यह प्रोस्टेट ग्लैंड और किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिलाने में काफी मदद करता है।

2- एक ग्लास पानी में 3-4 बड़ी इलायची के एक चम्मच दाने, 1 चम्मच मिश्री और थोड़े से खरबूजे के बीज की गिरी भिगो दें और रोजाना सुबह इस पानी को पिएं और इन सभी चीजों को भी खा लें। कुछ दिनों में ही पथरी निकल जाएगी।

3- आंवला भी पथरी को निकालने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह एक-एक चम्मच आंवले का पाउडर खाएं। आंवले के अलावा पथरी के इलाज में जामुन को भी कारगर बताया गया है।

4- पथरी निकालने के लिए पपीते की जड़ भी काफी मदद करती है। इसके लिए 7-8 ग्राम पपीते की जड़ को 1 ग्लास पानी में अच्छी तरह से घोल लें और फिर छान लें। अब रोजाना इस पानी को पिएं। ऐसा करने पथरी गल जाएगी और कुछ ही दिनों में निकल जाएगी।

5- पथरी पेट में हो या फिर किडनी में, लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखें कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद पूरी गंदगी बाहर निकल जाएगी और पथरी होने का भी डर नहीं रहेगा। दरअसल किडनी शरीर में एक फिल्टर का काम करती है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो किडनी पानी की कम मात्रा छानती है। इसकी वजह से शरीर में मौजूद कैल्शियम, यूरिक ऐसिड जैसी कई अन्य चीजें शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और वे पथरी के रूप ले लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *