पेजावर मठ के प्रमुख विश्वेश तीर्थ स्वामी का उडुपी में निधन

उडुपी
कर्नाटक के पेजावर मठ के प्रमुख विश्वेश तीर्थ स्वामी का रविवार सुबह उडुपी में निधन हो गया। लंबे समय से बीमार विश्वेश तीर्थ स्वामी को 20 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती किया गया था, जहां शनिवार को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी। उडुपी के कस्तूरबा अस्पताल अस्पताल में भर्ती विश्वेश तीर्थ स्वामी को अब उनकी इच्छा के अनुरूप श्री कृष्णा मठ में शिफ्ट कर दिया गया था, जहां चिकित्सकों की टीम उनका इलाज कर रही थी। इलाज के बीच ही सुबह करीब 9 बजे श्री कृष्णा मठ में विश्वेश तीर्थ स्वामी का निधन हो गया।

सांस लेने में तकलीफ होने पर 20 दिसंबर को विश्वेस तीर्थ स्वामी को उडुपी के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसके बाद से उन्हें आईसीयू में रखकर उनका इलाज किया जा रहा था। शनिवार से ही उनका हाल जानने के किए तमाम लोग मठ पहुंच रहे थे। स्वामी विश्वेश तीर्थ के निधन के बाद कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने विश्वेश तीर्थ स्वामी के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। बीएस येदियुरप्पा ने अपने शोक संदेश में लिखा,'भगवान कृष्ण उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। मैं प्रार्थना करता हूं कि ईश्वर उनके भक्तों को इस दुख से निकलने की शक्ति प्रदान करें।'

शनिवार को कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा और रविवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने मठ पहुंचकर विश्वेश तीर्थ स्वामी का हालचाल लिया था। 1992 में स्वामी विश्वेस तीर्थ से दीक्षा लेने वाली उमा भारती एक सप्ताह से ही उडुपी में मौजूद हैं और वह लगातार स्वामी विश्वेश तीर्थ का हालचाल ले रही थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *