पूरे देश में चुनाव प्रचार खत्म, 19 मई को होगी आखिरी चरण की वोटिंग

 
नई दिल्ली 

देश की 59 सीटों पर 19 मई को आखिरी चरण की वोटिंग होनी है और शुक्रवार शाम 50 सीटों पर चुनाव प्रचार थम गया. चुनाव आयोग के आदेश के बाद पश्चिम बंगाल की 9 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार गुरुवार रात 10 बजे ही खत्म हो गया था. बुधवार को बंगाल में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रैली के दौरान विद्यासागर कॉलेज में तोड़फोड़ और ईश्वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ति तोड़ने जाने के बाद आयोग ने यह कदम उठाया.

आखिरी चरण 19 मई को उत्तर प्रदेश की 13, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश की 8,  झारखंड की 3, बिहार की 8, हिमाचल प्रदेश की तीन, पश्चिम बंगाल की 9 और पंजाब की 13 सीटों पर चुनाव होगा.

पश्चिम बंगाल के अलावा बाकी 50 सीटों पर शुक्रवार शाम 5 बजे चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा. चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कोई पार्टी कसर छोड़ना नहीं चाहती. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह मध्य प्रदेश के खरगौन में रैली को संबोधित करेंगे. कहा जा रहा है कि वह लुधियाना में भी रैली कर सकते हैं.

चुनाव प्रचार का समापन पीएम अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करेंगे. पीएम ने 16 मई तक 143 रैलियां कीं, जिसमें से 17 सिर्फ पश्चिम बंगाल में हुईं. वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा मिर्जापुर जाएंगी. इसके अलावा मायावती, अखिलेश यादव और अजीत सिंह के महागठबंधन की चंदौली में रैली होगी. नतीजों का ऐलान 23 मई को किया जाएगा.

19 मई को किन सीटों पर वोट डाले जाएंगे

उत्तर प्रदेश- महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज

मध्य प्रदेश- देवास, उज्जैन, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम, धार

बिहार- नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद

हिमाचल प्रदेश- कांगड़ा, शिमला, मंडी, हमीरपुर

पश्चिम बंगाल-  दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर

झारखंड- राजमहल, दुमका, गोड्डा

चंडीगढ़ – चंडीगढ़

पंजाब- गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला, खडूर साहिब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *