पुराने स्टूडेंट्स से डोनेशन मांगेगा अब दिल्ली यूनिवर्सिटी 

 
नई दिल्ली

आईआईटी दिल्ली के साथ साथ अब दिल्ली यूनिवर्सिटी भी अपने पुराने स्टूडेंट्स से डोनेशन मांगेगा। यूनिवर्सिटी अपना 'डीयू एन्डाउमेंट फंड' शुरू कर रहा है और एक हजार करोड़ रुपये का टारगेट रखा है। सोमवार को डीयू वीसी की ओर से यूनिवर्सिटी की सभी अल्मनाई के नाम एक चिट्ठी जारी की गई और इस फंड में दान करने की अपील की।

वीसी ने लिखा है, 'हमें यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि सरकार ने डीयू को इंस्टिट्यूट ऑफ ऐमिनेंस का टैग दिया है और इसके तहत यूनिवर्सिटी को अगले पांच साल में एक हजार करोड़ रुपये का फंड मिलेगा ताकि जिन अकादमिक पहल में यूनिवर्सिटी पीछे चल रही है, उसे बढ़ाएं।' वीसी ने कहा कि यह टैग टीचिंग और रिसर्च में कई नई अकैडमिक ऐक्टिविटी शुरू करने में मदद देगा और यूनिवर्सिटी के बाहर से भी टैलंट को लाने की कोशिश करेगी और उन्हें यूनिवर्सिटी का स्टेकहोल्डर बनाएगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पुराने स्टूडेंट्स से इस टारगेट को पूरा करने के लिए सुझाव (endowment@du.ac.in) मांगे हैं।

वीसी ने कहा है कि क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में में डीयू टॉप 500 यूनिवर्सिटी में शामिल हैं, मगर हम सीढ़ियां और ऊपर चढ़ना चाहते हैं। हम अगले 10 साल में टॉप 100 का टारगेट रखते हैं। हाई क्वॉलिटी मॉडर्न रिसर्च सुविधाओं और इन्फ्रास्ट्रक्चर स्टूडेंट्स और टीचर्स को देने के हवाले वीसी ने कहा है कि एन्डाउमेंट फंड में 100% टैक्स में छूट होगी। साथ ही, दान देने की कोई सीमा नहीं है, अल्मनाई और उनके परिवार का कोई भी मेंबर इस फंड में पैसे दे सकेगा। डोनर अपनी पंसद के फील्ड के लिए डोनेट कर सकेगा। 50% फंड गर्ल्स स्टूडेंट्स के लिए तय होगा। फंड के खर्च की जानकारी वेबसाइट में दी जाएगी और इसका सीएजी ऑडिट भी करेगा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *