पीओके के भूकंप प्रभावित क्षेत्र में फिर आए हल्के झटके

मीरपुर
उत्तरपूर्वी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में बृहस्पतिवार को भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया। इससे घबराकर लोग सड़कों पर आ गए। कुछ दिन पहले इसी इलाके में शक्तिशाली भूकंप आया था जिसमें सड़कें और इमारतें आदि क्षतिग्रस्त हो गए थे और 38 लोगों को जान गंवानी पड़ी थी।
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में स्थित मीरपुर में मौजूद एएफपी रिपोर्टर ने बताया कि धरती हिल रही थी। पाकिस्तान के मौसम विज्ञानी मोहम्मद रियाज ने कहा कि भूकंप का केंद्र 12 किमी की गहराई में था। इसकी तीव्रता 4.4 आंकी गई।

झटके के बाद मोहम्मद बिलाल ने कहा, ‘यह बहुत बुरा था। मैं अपनी जान बचाने के लिए भाग रहा था।’ एक अन्य व्यक्ति सगीर अहमद ने कहा,‘मुझे लग रहा था कि इमारतें धराशायी हो जाएंगी।’ अमेरिकी भूगर्भ सर्वे ने बताया कि भूकंप का केंद्र मीरपुर से चार किलोमीटर दूर और 10 किलोमीटर की गहराई में था। झटके की तीव्रता 4.7 बताई गई। रहवासी हड़बडी में सड़कों पर निकल आए।

नजदीक के अस्पताल से भी मरीजों को एहतियातन बाहर लाया गया। इससे पहले मंगलवार को भूकंप आया था और बचावकर्मी अभी मलबे में से लोगों को निकालने में ही जुटे हुए थे कि इस बीच यह झटका आ गया। पाकिस्तान भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र है। इससे पहले अक्टूबर 2015 में पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 400 लोग मारे गए थे। इससे पहले आठ अक्टूबर 2005 को आए भूकंप में 73,000 लोग मारे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *