पीएम मोदी के मंत्र के बाद गडकरी ने बताया आत्मनिर्भर होने का फॉर्मूला

 
नई दिल्ली 

कोरोना वायरस की महामारी के कारण लागू हुए लॉकडाउन से उद्योग-व्यापार पर ताला लग गया था. बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हुए, तो वहीं सरकारों की आमदनी भी बंद हो गई. राज्यों की ओर से लगातार विशेष पैकेज की मांग की जा रही थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की रात 8 बजे राष्ट्र के नाम संबोधन में भारी भरकम विशेष आर्थिक पैकेज का ऐलान कर दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने अर्थव्यवस्था में फिर से जान फूंकने का मंत्र दिया, तो वहीं अब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आत्मनिर्भर होने का फॉर्मूला बताया.

नितिन गडकरी ने कहा कि देश के विकास में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) का योगदान 29 फीसदी है. एमएसएमई का निर्यात 48 फीसदी है और इससे 11 करोड़ लोगों को रोजगार मिलता है. उन्होंने कहा कि हमें इसे बढ़ाना है और जीडीपी में 50 फीसदी तक पहुंचाना है. जो महत्वपूर्ण है, उसका विकल्प हम दे सकते हैं. हमारे पास तकनीकी दक्षता है. कच्चा माल भी उपलब्ध है. वॉटर पावर, कम्युनिकेशन, ट्रांसपोर्ट यह सभी आवश्यक वस्तुएं हमारे पास हैं. गडकरी ने कहा कि निश्चित तौर पर हम आयात को कम कर सकते हैं.

मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्री ने कहा कि आयात जितना कम होगा, निर्यात जितना बढ़ेगा, हमारी अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी. इससे ही हम आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना के साथ ही आर्थिक लड़ाई भी हमें जीतनी है. देश को आत्मनिर्भर के साथ ही आर्थिक शक्ति बनाने के लिए अब तेज गति से काम करना है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अपग्रेडेशन ऑफ टेक्नोलॉजी का हमें अवसर मिला है.

नितिन गडकरी ने चीन की वर्तमान वैश्विक स्थिति की भी चर्चा की और कहा कि जापान के प्रधानमंत्री ने वहां से अपना निवेश कहीं और ले जाने के लिए स्पेशल पैकेज दिया है. दुनिया का कोई भी देश अब चीन के साथ समझौते नहीं करना चाहता. उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में हम अपना उत्पादन बढ़ाकर, तकनीकी का उपयोग करके लागत को कम करके गुणवत्ता से समझौता किए बगैर अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी जगह मजबूत करने की कोशिश कर सकते हैं.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *