पीएम मोदी की साधना के बाद ध्यान गुफा की मांग बढ़ी, बुकिंग रोकी

रुद्रप्रयाग 
केदारनाथ धाम स्थित ध्यान गुफा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की साधना के बाद देश-दुनिया से लोगों ने गुफा में रुकने की इच्छा जताई है। इसके बाद गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) ने फिलहाल कुछ दिनों के लिए बुकिंग रोक दी गई है। निगम अब नई गाइडलाइन तैयार करने में जुट गया है। अधिकारियों का कहना है कि करीब 12500 फीट की ऊंचाई पर स्थित ध्यान गुफा में रहने के लिए पूरी तरह स्वस्थ व्यक्ति को ही मौका मिल सकेगा। 

केदारनाथ धाम से करीब डेढ़ किमी ऊंचाई पर स्थित ध्यान गुफा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साधना करने के बाद यहां रुकने के लिए तीर्थयात्री और पर्यटकों में क्रेज बढ़ गया है। पीएम के केदारनाथ से जाते ही जीएमवीएन को यहां रहने और इसकी जानकारी को लेकर बड़ी संख्या में फोन आने लगे हैं। दिल्ली, मुंबई, दुबई, महाराष्ट्र आदि कई जगहों से फोन कर हर कोई इस गुफा में रहने की इच्छा जाहिर कर रहा है, पर गुफा में कठिन और विषम परिस्थितियों को देखते हुए यहां रहना चुनौतीपूर्ण है। जून पहले सप्ताह से बुकिंग शुरू होने की उम्मीदें हैं। 
 
ध्यान करने वाले को महत्व देने पर विचार
ध्यान गुफा में एक पर्यटक की तरह नहीं, बल्कि साधक की तरह ध्यान और मेडिटेशन करने वाले को ही महत्व देने पर विचार चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यहां से जाने के बाद गढ़वाल मंडल विकास निगम के महाप्रबंधक पर्यटन बीएल राणा और क्षेत्रीय प्रबंधक पीएल कवि ने यहां रविवार और सोमवार को गुफा का निरीक्षण किया। यहां जुटाई जाने वाली व्यवस्थाओं के साथ ही बुनियादी सुविधाओं पर चर्चा की।

गुफा में फोन सुविधा देने की भी तैयारी  
जीएमवीएन के क्षेत्रीय प्रबंधक पीएल कवि ने बताया कि अत्यधिक ऊंचाई  होने के कारण गुफा में रहने वाले लोगों के लिए एक विशेष योजना बनाई जाएगी, ताकि यहां ठहरने वाले लोगों के लिए जीएमवीएन व्यवस्थाएं दे सकें।  गुफा में घंटी, फोन और अन्य सुविधाएं तैयार की जाएंगी। 
 
गुफा में रुकने की नई गाइडलाइन में यह बात शामिल होंगी
– बिना पंजीकरण के लिए कोई नहीं रह सकेगा
– मेडिकल फिटनेट के बाद स्वस्थ व्यक्ति को ही मिलेगी इजाजत
– जीएमवीएन गुफा में रहने वाले व्यक्ति से भरवाएगी फार्म, जिसमें अपनी इच्छा से रहने का उल्लेख होगा
– साधना और ध्यान के लिए ही मिलेगी अनुमति
– एक बार में एक ही व्यक्ति को मिलेगी अनुमति
 – यहां रहने वाले व्यक्ति की उम्र भी तय होगी
– कुछ निर्धारित समय के लिए ही मिलेगी गुफा

महाप्रबंधक पर्यटन जीएमवीएन बीएल राणा ने कहा, केदारनाथ की ध्यान गुफा में रहने वाले लोगों के लिए नई गाइडलाइन तैयार की जा रही है। कुछ दिनों के लिए गुफा की बुकिंग रोकी गई हैं। गुफा में व्यवस्थाएं जुटाई जा रही हैं। पीएम के जाते ही बड़ी संख्या में लोगों के गुफा में रहने के लिए फोन आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *