पिंक बॉल टेस्ट में विराट कोहली के काम आई सचिन की सलाह

 कोलकाता
जब भारतीय कप्तान विराट कोहली शुक्रवार शाम दिग्गज सचिन तेंदुलकर से बातचीत कर रहे थे तो उन्होंने सुझाव दिया कि गुलाबी गेंद के टेस्ट मैच में दूसरे सेशन को नियमित टेस्ट मैच के मॉर्निंग सेशन की तरह लेना चाहिए। कैप्टन कोहली ने रविवार को बांग्लादेश पर भारत की पारी और 46 रन की जीत के बाद कहा, 'जब दिन ढलने लगता है, तो गेंद स्विंग और सीम करने लगती है।'

उन्होंने भी वही बात दोहराई जो सचिन ने कही थी। विराट ने कहा, 'इसलिए गुलाबी गेंद के टेस्ट मैच के पहले सेशन में आप लंच से लेकर चायकाल तक सामान्य रूप से खेलते हैं। दूसरा सेशन सुबह के सत्र की तरह होगा और अंतिम शाम की तरह।' इन बदलावों से रणनीतियों में भी सुधार होता है।
 
सेट हो बल्लेबाज तो भी मुश्किल
कप्तान ने कहा, 'योजना में बदलाव होता है, इसलिए रणनीति और टाइमिंग भी बदल जाती है। एक बल्लेबाज के रूप में, आपका सेटअप बदलता है। यहां तक कि अगर आप क्रीज पर सेट हो चुके हैं और अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं तो भी अंधेरा होते ही लाइट्स जलने के बाद आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।'
 
भारत में सबसे कम गेंदों में आया रिजल्ट
इस मैच में सिर्फ 968 गेंद ही फेंकी गईं। अब यह देश में नतीजे निकलने वाला सबसे छोटा मैच बन गया है। इससे पहले 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ भारत ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में सबसे जल्दी जीत हासिल की थी।
टेस्ट जीत में विराट ने बॉर्डर को पछाड़ा
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक टेस्ट जीतने के मामले में एलन बॉर्डर को पछाड़ा। यह टेस्ट में विराट की कप्तान के तौर पर 33वीं जीत रही जबकि ऑस्ट्रेलिया के बॉर्डर के नाम 32 टेस्ट जीत हैं। साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (53 टेस्ट जीत) लिस्ट में टॉप पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग 48, स्टीव वॉ 41 और क्लाइव लॉयड 36 टेस्ट मैच बतौर कप्तान जीत चुके हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *