पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी बोले- वार्ता शुरू हो तो पायलट लौटाने को तैयार

 
इस्लामाबाद   
     
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को कहा कि उनका देश हिंदुस्तानी पायलट को लौटाने को तैयार है, बशर्ते कि भारत शांति बहाली के लिए वार्ता शुरू करे.

पाकिस्तानी खबरिया चैनल जियो न्यूज ने कुरैशी के हवाला से कहा, 'भारत ने हमारे उच्चायुक्त को डॉजियर सौंपा है और हम इस पर गौर करेंगे. मैं पूरी संजीदगी से डॉजियर देखूंगा और कोशिश करूंगा कि उसके आधार पर दोनों देशों के बीच वार्ता शुरू हो सके.' कुरैशी ने कहा, 'अगर दोनों देशों में तनाव कम करने के लिए भारतीय पायलट को लौटाना पड़े तो हम इसके लिए तैयार हैं.' विदेश मंत्री ने आगे कहा, 'हमारे प्रधानमंत्री इमरान खान अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर बातचीत करने के लिए तैयार हैं.'

हालांकि कुरैशी के बयान से पहले पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी जो जानकारी दी, उससे लग रहा है कि पाकिस्तान अभी इस मसले को आगे और खींच सकता है. मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान पकड़े गए भारतीय पायलट के स्टेटस पर अगले कुछ दिनों में फैसला लेगा. विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि बुधवार को पकड़ा गया भारतीय पायलट 'सुरक्षित और स्वस्थ' है. उन्होंने कहा, "भारत ने पायलट के मुद्दे को हमारे सामने उठाया है. हम कुछ दिनों में निर्णय लेंगे कि उस पर कौन सी संधि लागू होगी और उसे प्रीजनर ऑफ वॉर (पीओडब्ल्यू) स्टेटस दिया जाए या नहीं."
 
गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना ने बुधवार को पाकिस्तान के एक फाइटर जेट को मार गिराया और इस कार्रवाई में मिग-21 का एक पायलट लापता हो गया. बाद में उसके पाकिस्तानी कब्जे में होने की जानकारी मिली. विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान पर भारत के सैन्य अड्डों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है. भारत का कहना है कि मंगलवार को बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के विरोध में की गई कार्रवाई के खिलाफ पाकिस्तान भारतीय पोस्ट पर हमले कर रहा है. जबकि भारत बालाकोट की कार्रवाई को आतंकरोधी कार्रवाई बताते हुए जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) को निशाना बनाए जाने की बात बोल रहा है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक प्रेस ब्रीफिंग में बताया, "इस आतंकवाद रोधी कार्रवाई के खिलाफ पाकिस्तान ने गुरुवार सुबह अपनी वायुसेना के जरिए भारत के सैन्य अड्डों को निशाना बनाया." उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया और एक मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक विमान को मार गिराया. उन्होंने कहा, "पाकिस्तानी विमान को पाकिस्तान के इलाके में गिरते देखा गया." अभी हाल में जेईएम के एक हमलावर ने कश्मीर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर फिदायीन हमला कर दिया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *