पाक इतना बदहाल, 46 उड़ानें गईं बिल्कुल खाली

इस्लामाबाद
गंभीर आर्थिक संकट झेल रही पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइंस (पीआईए) के विमानों ने 46 बार बिना किसी पैसेंजर के उड़ानें भरी थीं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2016-17 में इन उड़ानों पर पीआईए का 11 लाख डॉलर का नुकसान हुआ। पिछले महीने ही पीआईए के खर्चों में कटौती के लिए कई कदम उठाए गए थे जिनमें भारी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी भी शामिल था।

ये आंकड़े एक ऑडिट रिपोर्ट में सामने आए हैं जो कहती है कि इस्लामाबाद से 46 बार खाली उड़ान भरने के कारण पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस को भारी वित्तीय नुकसान हुआ। पाकिस्तान के न्यूज चैनल जियो टीवी ने यह खबर दी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीआईए ने ये खाली उड़ानें 2016 से 2017 के बीच भरी थीं। इस कारण उसे 18 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, प्रशासन को इस मामले की जानकारी मिलने के बाद भी कोई जांच नहीं हुई। ऑडिट रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन खाली उड़ानों के अलावा हज यात्रा के लिए समर्पित 36 हज फ्लाइट्स भी बिना किसी पैसेंजर के ही संचालित हुए थे।

पीआईए की खस्ता हालत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले महीने ही एयरलाइंस के करीब 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया था। तब एयरलाइंस के परिचालन घटाने के भी अपनाए गए थे। तब डॉन न्यूज ने खबर दी थी कि पीआईए के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी एयर मार्शल अरशद मलिक ने वित्त मंत्री के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख संग बैठक के दौरान इन फैसलों की जानकारी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *