पाकिस्तान क्रिकेट को बड़ा झटका, चैनल ने PSL को किया ब्लैकआउट

 मुंबई
पुलवामा में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर भारत में पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के आधिकारिक प्रसारक स्पोर्ट्स चैनल डीस्पोर्ट (DSport) ने टूर्नमेंट को ब्लैकआउट (भारत में) करने का फैसला किया है। डीस्पोर्ट आईपीएल की तर्ज पर खेले जाने वाले पाकिस्तान सुपर लीग का भारत में आधिकारिक प्रसारक है। पुलवामा में सीआपीएफ जवानों पर हुए कायराना हमले के बाद चैनल ने ब्रॉडकास्ट को सस्पेंड करने का फैसला किया। इससे पाकिस्तान क्रिकेट को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि इस टूर्नमेंट के पहले दो सीजन सिर्फ वेब पर थे और पिछले वर्ष ही 'डीस्पोर्ट' इसका आधिकारिक प्रसारक बना था। 

चैनल के टॉप ऑफिशल ने इसकी पुष्टि भी की है। उन्होंने कहा कि हमने ब्रॉडकॉस्ट को सस्पेंड कर दिया है। उन्होंने इस बारे में बताया कि हम राष्ट्रीय मुद्दों के प्रति संवेदनशील हैं और हम यह करने पर विचार कर रहे थे कि यह कैसे किया जाए। इसमें कुछ तकनीकी मुद्दे भी शामिल हैं। अधिकारी ने लीग को ब्लैकआउट करने का निर्णय लेने से पहले इस 'मुंबई मिरर' को इसकी जानकारी दी थी। हालांकि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया। 

दरअसल, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में तो उसके खिलाड़ी पहले से ही प्रतिबंधित थे और अब उसका टूर्नमेंट भी यहां प्रसारित नहीं होगा। यह इसलिए भी अहम है, क्योंकि 2009 में लाहौर में श्री लंकाई टीम पर आतंकी हमला हुआ था। उसके बाद से टीमें और खिलाड़ी पाकिस्तान में खेलने से कतराते रहे हैं। इंटरनैशनल क्रिकेट की देश में वापसी के लिए पाक बोर्ड को लगातार संघर्ष करना पड़ रहा है। वह अपने अधिकतर मैच दुबई में आयोजित करवाता है। 

उल्लेखनीय है कि टूर्नमेंट के चौथे सत्र का दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आगाज हुआ। छह टीमों वाले इस टूर्नमेंट का आयोजन 14 फरवरी से 17 मार्च तक किया जाने वाला है। इस दौरान कुल 34 मैच खेले जाएंगे। इनका आयोजन यूएई के दुबई, शारजाह और अबूधाबी के अलावा पाकिस्तान के कराची और लाहौर में होगा। फाइनल मुकाबला कराची में 17 मार्च को खेला जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *