पाकिस्तान के F-16 इस्तेमाल करने और ढेर होने से अमेरिका भी परेशान

 वॉशिंगटन 
एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय सीमा में घुसकर सैन्य अड्डों को निशाना बनाने की कोशिश में पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट गंवाने से अमेरिका भी अजीब स्थिति में है। भारत ने पाकिस्तान की ओर से इस हिमाकत में F-16 फाइटर जेट का इस्तेमाल किए जाने की शिकायत अमेरिका से की है। भारत ने कहा कि अमेरिका को इस बात पर विचार करना चाहिए कि पाकिस्तान ने हवाई अतिक्रमण में इनका इस्तेमाल कर उसकी ओर से बिक्री के समय तय नियम एवं शर्तों का उल्लंघन किया है। 
 
भारत सरकार ने अमेरिकी अधिकारियों के माध्यम से यूएस कांग्रेस तक अहम दस्तावेजों के जरिए पाकिस्तान की ओर से F-16 के इस्तेमाल के नियमों के उल्लंघन की जानकारी दी है। अमेरिका का F-16 पर निगरानी का तंत्र काफी अडवांस माना जाता रहा है, लेकिन अब यह पुराना हो चला है। फिलहाल F-16 पाकिस्तानी एयर फोर्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण एसेट्स में से एक है। 

अब अमेरिका F-16 विमान के ढेर होने और नियमों को लेकर अजीब स्थिति में फंसा हुआ महसूस कर रहा है। भारत के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा, 'हमने मीडिया को अमराम मिसाइलों के इस्तेमाल के सबूत दिखाए हैं, जिन्हें F-16 में ही लगाया जा सकता है। हमने अमेरिका से कहा कि वह यह देखे कि क्या भारत के खिलाफ F-16 का इस्तेमाल उसकी ओर से सेल के वक्त नियम एवं शर्तों के मुताबिक है या नहीं।' 

अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री जॉन हिलेन ने जून 2006 में F-16 के इस्तेमाल के संबंध में शर्तें तय की थीं। अमेरिका हाउस इंटरनैशनल रिलेशंस कमिटी ने पाकिस्तान द्वारा बेजा इस्तेमाल की आशंका जताई थी, जिसके बाद यह नियम तय किए गए थे। कमिटी को हिलेन ने जो भरोसा दिया था, उसमें यह भी शामिल था कि पाकिस्तान F-16 के इस्तेमाल से संबंधित सिक्यॉरिटी प्लान पर भी अमल करेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *