पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाला अरेस्‍ट

मुंबई
मुंबई पुलिस ने पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले एक फर्जी टेलिफोन एक्सचेंज का भंडाफोड़ किया है। साथ ही उस कथित जासूस को भी गिरफ्तार किया है, जोकि मुंबई से कॉल डाइवर्ट करने की सुविधा देता था। यह शख्स जम्मू-कश्मीर में सेना से जुड़े लोगों को फोन करके खुफिया जानकारी हासिल करता था। इस एक्सचेंज की मदद से सेना और सुरक्षा बलों के काफिले की मूवमेंट के बारे में जानकारी हासिल की जाती थी। ऐसी ही जानकारी लीक होने से पुलवामा जैसे हमले हो सकते हैं।

मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच के डेप्युटी कमिश्रन ने बताया, 'चेंबूर इलाके में क्राइम ब्रांच ने छापेमारी करके एक शख्स को गिरफ्तार किया है, साथ ही फर्जी टेलिफोन एक्सचेंज का भी भंडाफोड़ हुआ है। इस टेलिफोन एक्सचेंज का इस्तेमाल करके जम्मू-कश्मीर में आर्मी और सुरक्षा बलों के काफिलों की मूवमेंट के बारे में जानकारी ट्रांसफर की जाती थी।'

डिफेंस के लोगों को फोन करके लेते थे जानकारी
आरोप है कि यहां से जम्मू कश्मीर में डिफेंस के लोगों को फोन करके जासूसी की जाती थी। साथ ही सिम कार्ड रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है। मिलिट्री की खुफिया जानकारी लीक करने के आरोप में क्राइम ब्रांच ने यह कार्रवाई की। छापेमारी में पुलिस ने 191 सिम कार्ड भी जब्त किए हैं। बताया गया कि खाड़ी देशों से खासकर पुंछ और राजौरी इलाकों में कई कॉल किए गए थे।

सिम बॉक्स से धोखा देने की कोशिश
वॉइस ओवर इंटरनेट टेलिफोनी बेस्ड इस टेलिफोन एक्सचेंज से चार सिम बॉक्स, 191 सिम कार्ड्स, लैपटॉप, मॉडेम, ऐंटीना, बैट्री और कनेक्टर बरामद किए गए है। दरअसल, ये सिम बॉक्स लगातार बदलने वाले आईएमईआई नंबर का इस्तेमाल करते हैं, जिसे ट्रैक कर पाना मुश्किल हो जाता है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने सिम बॉक्स को अवैध घोषित किया हुआ है।

इस पूरे खेल को विस्तार से समझाते हुए एक पुलिस अधिकारी ने बताया, 'इसी मई के महीने में जम्मू-कश्मीर में तैनात कई सैन्य अधिकारियों को संदिग्ध नंबरों से फोन आए। फोन करने वाले ने लद्दाख क्षेत्र के अलावा कई अहम डिफेंस जानकारियां मांगीं।' कॉलर की संदिग्धता के चलते यह आशंका जताई गई कि इसमें आईएसआई का हाथ हो सकता है।

पाकिस्तान से आने वाले कॉल को करते थे कन्वर्ट
कश्मीर से मिलिट्री इंटेलिजेंस ने मुंबई पुलिस के क्राइम ब्रांच को बताया कि यह टेलिफोन एक्सचेंज खाड़ी देशों, पाकिस्तान से आए कॉल को कश्मीर के पुंछ और उरी सेक्टर में डिफेंस के लोगो को कॉल करके जानकारी हासिल करता है। सिम बॉक्स के जरिए विदेश से आई कॉल को जम्मू-कश्मीर के डिफेंस एरिया के मोबाइल नंबरों पर डाइवर्ट करता था।

पुलिस अधिकारी ने आगे बताया, 'मामले की जांच के दौरान मिलिट्री इंटेलिजेंस और मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कुछ अवैध वीओआईपी एक्सचेंज का पता लगाया, जोकि मुंबई से चल रहे थे। ये टेलिफोन एक्सचेंज पाकिस्तान से आने वाले फोन कॉल को कन्वर्ट करके लोकल नंबर की कॉल बना देते थे। इससे लोगों का लगता था कि फोन मुंबई से आ रहा है। इसी के आधार पर मुंबई पुलिस और मिलिट्री इंटेलिजेंस ने ऑपरेशन चलाया।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *