पाकिस्तानियों का फेवरिट राजा टॉकीज बंद

फिरोजपुर
पंजाब का सबसे पुराने सिनेमाघरों में से एक और कभी पाकिस्तानी सिनेप्रेमियों का फेवरिट रहा राजा टॉकीज बंद हो गया है और इसके मालिक इस हेरिटेज प्रॉपर्टी को बेच रहे हैं। राजा टॉकीज के नाम से मशहूर धनी राम थिअटर को बॉर्डर से सटे फिरोजपुर शहर में साल 1930 में बनवाया गया था। सालों तक कई तूफानों का सामना कर चुका यह टॉकीज अब बढ़ते टैक्स और मल्टीप्लेक्स कल्चर के आगे आखिरकार धराशायी हो गया।

सिनेमाघर के मालिकों का कहना है कि लगातार घटती दर्शकों की संख्या और रखरखाव के बढ़ते खर्च के कारण उन्होंने राजा टॉकीज को बंद करने का फैसला किया है। इस टॉकीज के मालिकों में से एक सुभाष कालिया ने कहा, 'शहर में ज्यादातर सिनेमाघर मल्टीप्लेक्स में तब्दील हो चुके हैं। इस बॉर्डर वाले शहर में सिनेमाघर का बहुत ज्यादा स्कोप नहीं है और इसलिए हमने राजा टॉकीज को बंद करने का फैसला किया है।'

एक बुजुर्ग दुर्गा प्रसाद याद करते हुए बताते हैं कि कभी बड़ी संख्या में पाकिस्तानी लोग इस टॉकीज में छुट्टियों के दिनों में आकर सिनेमा देखते थे। उन्होंने बताया अपने व्यापार और खरीददारी करने के बाद पाकिस्तान के लोग नरगिस, शम्मी कपूर, दिलीप कुमार, देव आनंद और राज कपूर जैसे अपने फेवरिट सितारों की फिल्में इस सिनेमाघर में देखते थे। पाकिस्तान के साथ हुसैनीवाला चेक पोस्ट के जरिए बिजनस होता था लेकिन 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद इस पोस्ट से बिजनस बंद कर दिया गया। उस जमाने में पाकिस्तान के व्यापारी राजा टॉकीज में ही आकर फिल्में देखा करते थे। शहर में इसके अलावा जोशी पैलेस, शिमला टॉकीज और अमर टॉकीज भी थे और इनका बिजनस भी अच्छा-खासा हुआ करता था।

शहर के अन्य बुजुर्ग आज्ञा राम शर्मा ने बताया कि शहर के इन थिअटर्स में रविवार के दिन इंग्लिश फिल्में लगाई जाती थीं और इनकी ऑडियंस में आर्मी के अधिकारियों के परिवार बड़ी संख्या में होते थे। इसके अलावा इन सिनेमाघरों में पाकिस्तानी ड्रामा और सीरियल भी दिखाए जाते थे जिसे लोकल पब्लिक काफी पसंद करते थे। अब राजा टॉकीज के बंद होने से लोकल लोग काफी इमोशनल हो गए हैं क्योंकि इसके साथ शहर की पुरानी यादें भी धूमिल हो जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *