पांचवें चरण में बुरहान वानी के गांव में नहीं पड़ा एक भी वोट, पुलवामा हमलावर के गांव से 15 वोट

 
नई दिल्ली 

सुरक्षाबलों के हाथों साल 2016 में मुठभेड़ में मारे गए हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी के गांव से किसी ने वोट नहीं डाला. पुलवामा आतंकी हमला करने वाले आतंकी के गांव से सिर्फ 15 वोट पड़े. सोमवार को पांचवे चरण के लिए वोट डाले गए थे. अधिकारियों ने बताया कि साउथ कश्मीर में बाकी आतंकी कमांडरों के गांवों में भी जीरो वोटिंग हुई.

पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच जंग जैसी स्थिति बन गई थी. त्राल स्थित बुरहान वानी के शरीफाबाद गांव में लोग मतदान से दूर नजर आए और किसी ने भी वोट नहीं डाला. वहीं गुंडीबाग में सिर्फ 15 लोग ही वोट डालने घर से निकले. 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले में विस्फोटक भरी गाड़ी घुसाने वाला आत्मघाती हमलावर आदिल डार इसी गांव का निवासी था. इस हमले में 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे.

अफसरों के मुताबिक अंसार-गजावत-उल हिंद जैसे आतंकी संगठन के चीफ जाकिर मूसा के नूराबाद गांव, पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मुदासिर खान के शेखपुरा गांव और हिजबुल कमाडंर रियाज नाइकू के बेघपुरा गांव में जीरो वोटिंग दर्ज हुई. 8 जुलाई 2016 को एनकाउंटर में बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी सुलग उठी थी. हजारों लोग सड़कों पर उतर आए थे और विरोध-प्रदर्शन करने लगे. सेना को उन्हें काबू करने के लिए पैलेट गन का इस्तेमाल करना पड़ा. विरोध-प्रदर्शनों में 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे. अनंतनाग लोकसभा सीट के शोपियां और पुलवामा जिले आतंकवादियों के गढ़ माने जाते हैं. यहां चुनाव के दिन सड़कें खाली नजर आईं. हालांकि जगह-जगह पर सुरक्षाकर्मी मौजूद थे. इन सीटों पर सिर्फ 3 प्रतिशत वोटिंग हुई. वहीं 25 से ज्यादा वोटिंग सेंटर्स पर कोई वोट डालने नहीं आया. 

 सोमवार को 5वें चरण के मतदान में 51 सीटों पर 63.09 प्रतिशत वोटिंग हुई. सबसे ज्यादा 74.49 फीसदी मतदान पश्चिम बंगाल में हुआ. इसी के साथ 425 सीटों पर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो चुका है. छठे चरण का मतदान 12 मई और आखिरी (सातवें) चरण का मतदान 19 मई को होगा. नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे. छठे चरण में 59 सीट और सातवें चरण में 59 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक पांचवे चरण में यूपी में 57.93 फीसदी, राजस्थान में 63.72 फीसदी, बिहार में 57.76 फीसदी, झारखंड में 65.12 फीसदी, जम्मू-कश्मीर में 19.55 फीसदी और मध्य प्रदेश में 66.84 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. पांचवे चरण में जम्मू-कश्मीर की दो, झारखंड की 4, पश्चिम बंगाल और एमपी की 7-7, यूपी की 12 और राजस्थान की 12 सीटों पर मतदान हुआ. इस चरण में रायबरेली और अमेठी जैसी कई हाई प्रोफाइल सीटें भी शामिल थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *