पहले चरण में 1279 प्रत्याशी मैदान में, हर छठा उम्मीदवार दागी

  
नई दिल्ली   
 
लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व शुरू हो चुका है. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने जे रहे हैं. कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला इस चरण के दौरान EVM में बंद हो जाएगा. आम चुनाव के इस चरण में कुल 1279 प्रत्याशी मैदान में हैं. जिनमें से 559 निर्दलीय प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

हर छठा उम्मीदवार दागी

ऐसे में इस तरह के उम्मीदवारों की भी कमी नहीं है, जिनके खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं. पहले चरण में किस्मत आजमाने वाले 1279 उम्मीदवारों में से 213 के खिलाफ आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं. जबकि 146 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें ऐसे लोगों की भी कमी नहीं हैं. जो जमानत पर बाहर हैं.

37 लोकसभा क्षेत्र संवेदनशील

इस चरण में 37 लोकसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है. इन संवेदनशील सीटों पर 3 से ज्यादा ऐसे प्रत्याशी हैं, जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वोटिंग के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने और हिंसक तत्वों की धरपकड़ के लिए पुलिस, अर्धसैनिक बलों और एजेंसियां ने कमर कस ली है. हर मतदान केंद्र पर कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. इसी तरह से संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी.
 

पहले चरण में इन सीटों पर होगी वोटिंग

उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीट पर वोटिंग होगी. इसी तरह से उत्तराखंड की टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार लोकसभा सीट के लिए भी पहले चरण में वोट डाले जाएंगे.

दक्षिण का रुख करें तो आंध्र प्रदेश की अमलापुरम, नंद्याल, अनकापल्ली, नरसपुरम, अनंतपुर, नरसरावपेट, अरकू, नेल्लोर, बापत्ला, ओंगोल, चित्तूर, राजमुंदरी, एलुरु, राजामपेट, गुंटूर, श्रीकाकुलम, हिंदुपुर, तिरुपति, कड़पा, विजयवाड़ा, काकीनाडा, विशाखापट्नम, कर्नूल, विजयनगरम और मछलीपट्टनम सीट पर भी पहले चरण में मतदान होगा.

तेलंगाना की अदिलाबाद, वारंगल, नालगोंडा, मेढक, जाहिराबाद, करीमनगर, महबूबाबाद, चेवेल्ला, निजामाबाद, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, नगरकुरनूल, भोंगिर, खम्माम, महबूबनगर और पेडापल्ली लोकसभा सीट के लिए भी पहले चरण में ही वोटिंग होगी.

महाराष्ट्र की वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम और अरुणाचल प्रदेश की अरुणाचल पश्चिम, अरुणाचल पूर्व सीट पर भी पहले चरण में ही वोट डाले जाएंगे. असम की तेजपुर, कलियाबोर, जोरहट, डिब्रूगढ़ और लखीमपुर सीट पर भी वोट डाले जाएंगे. इसी प्रकार बिहार की औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी.

ऐसे ही छत्तीसगढ़ की बस्तर, जम्मू कश्मीर की बारामूला और जम्मू, मणिपुर की बाहरी मणिपुर, मेघालय की शिलांग, तूरा और मिजोरम की मिजोरम, नगालैंड की नगालैंड. ओडिशा की कालाहांडी, नबरंगपुर, बेरहामपुर, कोरापुट और सिक्किम की सिक्किम लोकसभा सीट पर भी पहले चरण में ही वोट डाले जाएंगे.

पहले चरण में ही त्रिपुरा पश्चिम, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और पश्चिम बंगाल की कूच विहार और अलीपुरदुआर लोकसभा सीट पर भी मतदान होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *