पहली बार वाराणसी में अत्याधुनिक M-3 ईवीएम से होगी वोटिंग

वाराणसी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मतदान के लिए पहली बार आधुनिकतम एम-3 ईवीएम प्रयोग में लाई जाएगी। इसकी खासियत यह है कि एक ईवीएम में एक साथ 24 बैलेट यूनिट के जरिए 384 उम्‍मीदवारों के नाम के साथ नोटा भी जोड़ा जा सकेगा। छेड़छाड़ होने पर यह ईवीएम काम करना बंद कर देती है।

प्रधानमंत्री मोदी के बनारस से चुनाव लड़ने की घोषणा होने के साथ ही बड़ी संख्‍या में चुनाव लड़ने के दावेदार सामने आने लगे हैं। प्रमुख राजनीतिक दलों के साथ तमिलनाडु के किसान नेता पी.अय्याकन्‍नू ने वाराणसी से 111 किसानों को चुनाव लड़ाने का ऐलान किया है। बीएसएफ से बर्खास्‍त तेज बहादुर, रिटायर्ड जस्टिस सी.एस. कर्णन और भीम आर्मी के चंद्रशेखर ने भी वाराणसी के चुनावी रण में उतरने की घोषणा कर दी है। नामांकन होने तक उम्‍मीदवारों की संख्‍या काफी ज्‍यादा होने की संभावना है।

384 उम्मीदवारों के लिए डाले जा सकेंगे वोट
2014 के लोकसभा चुनाव में प्रयोग की गई ईवीएम में अधिकतम चार बैलेट यूनिट ही जुडने से 64 प्रत्‍याशियों का नाम इसमें जोड़ा जा सकता था। प्रत्‍याशियों की संख्‍या 64 से ज्‍यादा होने पर चुनाव आयोग के पास बैलेट पेपर से मतदान कराने का विकल्‍प होता। अब बीईएल की ओर से तैयार की गई एम-3 ईवीएम में एक साथ 24 यूनिट को जोड़ा जा सकता है। ऐसे में 384 उम्‍मीदवार होने की स्थिति में भी बैलेट पेपर की की बजाए ईवीएम से ही चुनाव हो सकेगा।

एडीएम सिटी विनय कुमार ने वाराणसी ईवीएम एम-3 का प्रयोग किए जाने की पुष्टि की है। बताया कि फिलहाल वाराणसी में 4756 बैलेट यूनिट, 3578 कंट्रोल यूनिट और 3518 वीवीपैट है। आवश्‍यकता पड़ने पर और बैलेट यूनिट मंगाई जाएंगी। आधुनिकतम एम-3 ईवीएम छेड़छाड़ होने पर काम करना बंद कर देती है। कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट को मैच न कराने पर भी यह काम नहीं करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *