पवनपुत्र की आरती उतारकर कलेक्टर ने जारी की अधिसूचना

दुर्ग
 लोकसभा चुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित आनंद ने गुरुवार सुबह 10 बजे नामांकन दाखिले की अधिसूचना जारी की। इसके साथ ही दुर्ग लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन शुरु हो गया। कलेक्टर और निर्वाचन अधिकारी आनंद ने कलेक्टोरेट परिसर में स्थित हनुमान मंदिर में अधिसूचना जारी करने से पहले पूजा अर्चना की। इसके बाद वे अपने कक्ष में गए।

बसपा प्रत्याशी पहुंची नामांकन लेने 
पहले दिन बहुजन समाज पार्टी की प्रत्याशी गीतांजलि साहू और स्वाभिमान मंच के नेता राजकुमार गुप्ता कलेक्टोरेट पहुंचकर नामांकन लिया । नामंकन के दौरान जिला निर्वाचन कार्यालय में विशेष सुरक्षा व्यवस्था के तहत धारा 144 लागू हो गया है। साथ ही 150 बलों की तैनाती कई है। सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन लेने और जमा करने का समय निर्धारित है।

जिला निर्वाचन कार्यालय की सुरक्षा की जिम्मेदारी एएसपी ग्रामीण लखन पटेल को दी गई है। पूरे समय चार सीएसपी क्षेत्र पर नजर रख रहे हैं । कानून व्यवस्था के लिहाज से जिले के मतदान केन्द्रों में पुलिस का सख्त पहरा है। खासकर 584 संवेदनशील मतदान केन्द्रों में सीआरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। एक-चार की शस्त्र बल मोर्चा संभालेगी।

संवेदनशील केन्द्र में 1-4 का रहेगा बल
जिले के संवेदनशील केन्द्रों में केवल अद्र्ध सैनिक बल की तैनाती होगी। प्रत्येक केन्द्र में एक अधिकारी और ४ जवानों की ड्यूटी का रुट चार्ट तैयार किया है। इन केन्द्रों के बाहर भी अद्र्ध सैनिक बल ड्यूटी पर रहेंगे। संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था ऐसी रहेगी कि केवल राजनैतिक दल के एजेंट और मतदाताओं को पर्ची के आधार पर मतदान केन्द्र तक प्रवेश मिलेगा। बेवजह भीड़ बढ़ाने वालों को मतदान केन्द्र के आसपास भटकने नहीं दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *