पर्स से चाभी तक अब कुछ भी खोने का डर खत्म, आया नया डिवाइस

 

नई दिल्ली
अक्सर आपका पर्स, चाभियां या कोई जरूरी सामान खो जाता है या आप उसे कहीं भूल जाते हैं तो ढूंढ पाना बहुत मुश्किल होता है। इसी तरह घर में रखा कोई सामान जरूरत पड़ने पर नहीं मिलता और आप हर जगह खोजकर थक जाते हैं। ऐसे में लगता है कि कितना आसान होता अगर उस सामान को भी फोन की तरह कॉल करके रिंग किया जा सकता या उसकी लोकेशन ट्रैक की जा सकती। कुछ ऐसे ही सॉल्यूशन के साथ खास ट्रैकिंग डिवाइस Tile (टाइल) भारत में लॉन्च हो गया है। छोटे से इस ट्रैकर को आपने जिस सामान के साथ लगा दिया, उसे खोने का डर समझिए खत्म हो गया।

टाइल एक छोटा सा ब्लूटूथ ट्रैकिंग डिवाइस है, जिसकी मदद से छोटे से बड़े सामान तक को चंद सेकेंड्स में ढूंढ़ा जा सकता है। दरअसल इस छोटे से डिवाइस को पर्स, चाभी के गुच्छे, कैमरा, लैपटॉप या किसी भी ऐसे सामान के साथ अटैच किया जा सकता है। इसके बाद उस सामान के न मिलने पर आपको केवल अपना स्मार्टफोन निकालना है और टाइल ऐप पर जाना है। आपको ऐप पर पता चल जाएगा कि वह सामान कहां रखा है या आप चाहें तो उसे रिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका फोन नहीं मिल रहा तो किसी सामान के साथ लगे टाइल की मदद से फोन भी ढूंढ़ा जा सकता है।

रिप्लेसेबल बैटरी
कंपनी का कहना है कि बुधवार को भारत में लॉन्च टाइल के 1.5 करोड़ से ज्यादा ट्रैकर्स ग्लोबली बेचे जा चुके हैं और रोज 40 लाख से ज्यादा सामान इनकी मदद से यूजर्स को मिलते हैं। यह चौकोर आकार का एक ट्रैकर है और इसके किनारे एक होल दिया गया है, जिसके मदद से इसे आसानी से की-रिंग या किसी सामान से फंसाया जा सकता है। यह ट्रैकर एक साल तक चलने वाली रिप्लेसेबल बैटरी के साथ आता है। इसके साथ ही ऐप स्टोर और प्ले स्टोर पर अवेलेबल Tile ऐप आपको स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होता है, जो ट्रैकर का पता लगाने में आपकी मदद करता है। इसका वजन केवल 7.5 ग्राम है।

150 फीट की रेंज
यूजर्स टाइल से जुड़े अपने किसी सामान के खोने की स्थिति में मैप पर देख सकते हैं कि आखिरी बार वह सामान किस लोकेशन पर था। इस ट्रैकर की रेंज 150 फीट है और सामान इसके बाहर होने पर टाइल कम्युनिटी पर टैप कर इसका पता लगाया जा सकता है। कम्युनिटी पर टैप करने के बाद टाइल ऐप यूज करने वाले बाकी यूजर्स भी इसे ट्रैक कर यूजर को जानकारी दे सकते हैं। बायर्स रेंज में मौजूद सामान को रिंग भी कर सकता है, जिससे उसे ढूंढ़ने में आसानी हो। इसके अलावा स्मार्ट अलर्ट्स, अनलिमिटेड शेयरिंग और लोकेशन हिस्ट्री जैसी प्रीमियम सर्विसेज भी अनलॉक की जा सकती हैं।

इतनी है कीमत
टाइल ट्रैकर की कीमत भारत में 2,499 रुपये रखी गई है। वहीं, अगर आप एकसाथ चार ट्रैकर खरीदना चाहें तो इसके लिए आपके 7,999 रुपये ही चुकाने होंगे। इन ट्रैकर्स को जल्द Brandeyes.in और बड़ी ई-कॉमर्स साइट्स से खरीदा जा सकेगा। भारत में टाइल के डिस्ट्रिब्यूटर और ब्रैंड आई के सीईओ अमलान भट्टाचार्य ने अपने स्टेटमेंट में कहा, 'ब्रैंड आई का मकसद बेस्ट ग्लोबल टेक्नॉलजी और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स भारत के कंज्यूमर्स तक पहुंचाना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एशिया पैसिफिक में भारत 'सबसे ज्यादा भूलने वाले' देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर है। ऐसे में टाइल एक सर्विस और एक प्रॉडक्ट के तौर पर आप स्मार्ट लोकेशन की पावर देगा और इसकी मदद से आप अपनी चीजें कभी नहीं भूलेंगे।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *