पंच रथ-अर्जुन तपस्या स्थल देखने के बाद शोर मंदिर पहुंचे मोदी और जिनपिंग

नई दिल्ली
जम्मू-कश्मीर पर तीखी बयानबाजी के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत पहुंच चुके हैं. शुक्रवार दोपहर करीब 2 बजे शी जिनपिंग का विमान चेन्नई एयरपोर्ट पर लैंड हुआ. इसके बाद वो महाबलीपुरम पहुंचे. भारत-चीन के बीच इस बार इन्फॉर्मल समिट तमिलनाडु के महाबलीपुरम (माम्मलापुरम) में हो रही है. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग से मुलाकात की. अब दोनों नेताओं के बीच कई अहम मसलों पर बातचीत होगी. चीनी राष्ट्रपति का यह दौरा 48 घंटे का है.
पीएम मोदी ने शी जिनपिंग को पिलाया नारियल का पानी
महाबलीपुरम में पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को कृष्ण का माखन लड्डू दिखाया. साथ ही पंच रथ, अर्जुन तपस्या स्थल और शोर मंदिर घुमाया. इस दौरान पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नारियल का पानी पिया. साथ ही दोनों नेताओं ने बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ठहाके लगाते नजर आए.
मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को दिखाया 'कृष्ण का माखन लड्डू'कृष्ण का माखन लड्डू कहते हैं. इसकी ऊंचाई 6 मीटर और चौड़ाई करीब 5 मीटर है. इसका वजन 250 टन है.
पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को घुमाया पंच रथ
महाबलीपुरम में पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पंच रथ, अर्जुन तपस्या स्थल और शोर मंदिर घुमाया. इस दौरान पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को इन स्थलों के महत्व को भी बताया. पंच रथ को ठोस चट्टानों को काटकर बनाया गया है. यह सभी अंखड मंदिर के रूप में मुक्त तौर पर खड़े किए गए हैं. इसका हालांकि पांच पांडव भाइयों युधिष्ठिर, भीम, अर्जुन, नकुल, सहदेव और उनकी पत्नी द्रौपदी के अलावा भारतीय महाकाव्य महाभारत के साथ कोई ऐतिहासिक संबंध नहीं है. पंच रथ के बीच में एक विशाल हाथी और शेर की प्रतिमाएं भी स्थापित हैं.
अर्जुन तपस्या स्थल महाबलिपुरम के शानदार स्मारकों में से एक है. यहां पर अर्जुन ने तपस्या की थी. पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को उस जगह से अवगत कराया, जहां पर अर्जुन ने तपस्या की थी. यहां एक बड़े शिलाखंड पर हिंदू देवताओं के अलावा शिकारियों, ऋषियों, जानवरों और अन्य के चित्र उकेरे गए हैं.
पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात
तमिलनाडु के महाबलीपुरम में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति  शी जिनपिंग  के बीच मुलाकात हुई. इस दौरान पीएम मोदी तमिलनाडु के परंपरागत पोशाक 'वेस्टी और टुंडु' में थे, तो चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी साधे कपड़े में नजर आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *