पंकजा के बागी तेवर, बोलीं- पहले देश, बाद में पार्टी और आखिर में खुद

 
मुंबई 

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार ने सत्ता संभाल ली है. उद्धव ठाकरे ने रविवार को सदन में पूर्व मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि मैंने देवेंद्र फडणवीस से बहुत सी चीजें सीखी हैं, मैं हमेशा उनका दोस्त रहूंगा, लेकिन उनके ही पार्टी की नेता पंकजा मुंडे के सुर उनके लिए अच्छे नहीं हैं.

पार्टी नेता पंकजा मुंडे ने फेसबुक पोस्ट के जरिए शक्ति प्रदर्शन के संकेत दिए हैं. पंकजा मुंडे ने पिता गोपीनाथ मुंडे के जन्म दिवस पर 12 दिसंबर को समर्थकों की बैठक बुलाई है. उन्होंने कहा कि वे 8-10 दिन में बड़ा फैसला लेंगी.

पंकजा मुंडे ने पोस्ट में लिखा है, चुनाव में हार के बाद समर्थकों के कई फोन-मेसेज आए और मिलने का आग्रह किया गया, लेकिन राजनीतिक स्थिति ऐसी रही कि समर्थकों से मिलना नहीं हो सका.

मैंने खुद हार की जिम्मेदारी ली
पंकजा ने फेसबुक पर लिखा कि चुनाव हुआ, चुनाव के नतीजे भी आ गए, चुनाव के बाद राजनीतिक गतिविधियां, कोर कमिटी की मीटिंग, पार्टी मीटिंग ये सब आप लोग देख रहे थे. चुनाव नतीजे के बाद मैंने मीडिया के सामने जाकर हार की बात स्वीकर करते हुए पूरी जिम्मेदारी खुद ली. दूसरे दिन पार्टी की कोर कमिटी की मीटिंग में भी मैं उपस्थित रही.

विश्वास के कारण मिला मौका
उन्होंने आगे लिखा 'पहले देश, बाद में पार्टी और आखिर में खुद' यह संस्कार बचपन से है. जनता के प्रति, कर्तव्य से बड़ा और कुछ नहीं होता. ऐसा मुंडे साहब ने बचपन से सिखाया है. पिता की मौत के बाद तीसरे दिन से मैं काम में जुट गई थी. 5 साल सत्ता के माध्यम से सेवा की, मुझे यह मौका सिर्फ और सिर्फ आपके विश्वास के कारण मिला.

मैं आपको समय देने वाली हूं
उन्होंने लिखा की आज हार के बाद मेरे लोगों ने मुझे बहुत मेसेज और फोन किए. उन्होंने 'दीदी हमे मिलने का समय दीजिए', दीदी हमे तुम्हारा दर्शन लेकर ही जाना है' मेरे लिए ऐसी सहानुभूति व्यक्त की. पंकजा ने लिखा कि मैं आप लोगों की बहुत-बहुत आभारी हूं. आप मुझसे समय मांग रहे, मैं आपको समय देने वाली हूं. 8 से 10 दिनों के बाद…

आप लोगों के अलावा मेरा कौन है?
यह 8 से 10 दिन मुझे खुद से संवाद बनाने के लिए समय चाहिए. आगे क्या करना है ? किस मार्ग से जाना है ?  अपने लोगों को हम क्या दे सकते ? हमारी ताकत क्या है ? लोगों की अपेक्षा क्या है ? इन सभी बातों पर विचार करने के बाद 12 दिसंबर को मैं आपके सामने आने वाली हूं. 12 दिसंबर को मुंडे साहब का जन्मदिन है. उस दिन आप लोगों से बात करूंगी? आप लोगों के अलावा मेरा कौन है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *