नैना चौटाला सहित 5 विधायकों की सदस्यता रद्द , दलबदल कानून के तहत स्पीकर ने दिया फैसला

चंडीगढ़
 हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने दलबदल कानून के तहत पांच विधायकों की सदस्यता रद्द  कर दी है। इन विधायकों में नैना चौटाला, राजदीप फौगाट, अनूप धानक, पिरथी नम्बरदार और नसीम अहमद शामिल हैंं। बता देें, यह सभी इनेलो के विधायक थे, लेकिन बाद में इनमें से चार ने जेजेपी और एक ने कांग्रेस ज्वाइन कर दी थी।

हालांकि दल-बदल के आरोपों का सामना कर रहे इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के चार विधायकों नैना चौटाला, राजदीप फौगाट, अनूप धानक तथा पिरथी सिंह नंबरदार ने विधानसभा की सदस्यता से कुछ दिन पूर्व इस्तीफा दे दिया था। स्पीकर कंवर पाल गुर्जर ने इस्तीफे स्वीकार करते हुए दल-बदल मामले में सुनवाई की और दोनों पक्षों की बहस के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।

चारों विधायक दल-बदल मामले में सुनवाई के लिए विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष पेश हुए थे। स्पीकर ने जब विधायकों से जवाब मांगा तो उन्होंने कहा, वे तो पहले ही अपना इस्तीफा दे चुके हैं। अब वे विधायक नहीं रहे। ऐसे में इस केस का भी कोई औचित्य नहीं। इस पर स्पीकर ने कहा, जिस समय याचिका दायर हुई उस समय वे विधायक थे। ऐसे में उस स्थिति के हिसाब से अपना जवाब दें।

विधायकों ने अभय द्वारा लगाए गए आरोपों को भी खारिज किया। उन्होंने दोटूक कहा कि इनेलो नहीं छोड़ी है। न ही उन्होंने जजपा की सदस्यता ग्रहण की है। वैचारिक तौर पर किसी पार्टी की नीतियों का समर्थन करना दल-बदल नहीं हो सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *