नेपाली समुदाय के व्यापरियों से भेंट करने राजधानी आये नेपाल के राजदूत नीलाम्बर आचार्य 

भोपाल
नेपाल दूतावास की ओर से कोलार के एक निजी होटल में आयोजित एक कार्यक्रम में नेपाल के राजदूत नीलाम्बर आचार्य ने भोपाल में रह रहे नेपाली समुदाय के व्यापरियों से भेंट की। कार्यक्रम में श्री आचार्य ने भारत और नेपाल के मजबूत संबंधों का जिक्र करते हुए क हा कि दो सगे भाईयों जैसे भारत और नेपाल के रिश्ते हैं। 

राम वन पथ गमन वाले कॉरिडोर में नेपाल के टूरिज्म और धार्मिक स्थलों जानकी मंदिर को भी जोडने के लिए मध्यप्रदेश सरकार से आग्रह किया है। नेपाल में मध्यप्रदेश सरकार के सहयोग से पर्यटन उद्योग को बढावा देना चाहते हैं। 

जानकी मंदिर का मध्यप्रदेश के टीकमगढ से संबंध इसलिए कोरिडोर जनकपुर तक हो नेपाल के जनकपुर में स्थित जानकी मंदिर का निर्माण मध्यभारत के टीकमगढ की रानी वृषभानुकुंवर ने 1911 ईसवी में कराया था। जानकी मंदिर उस समय नौ लाख रूपये की लागत से बनाया गया था। इसलिए नौलखा मंदिर भी कहा जाता है। मंदिर का संबंध मध्यप्रदेश से है। 

रामवनपथ गमन के फोरलेन मार्ग को जानकी मंदिर तक जोडने की पहल की जानी चाहिए। कार्यक्रम में जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा को भी आमंत्रित किया गया।  कार्यक्रम के समन्वयक दोलराज भंडारी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *