निहंग ने तलवार से काट डाला था ASI का हाथ, डॉक्टरों ने साढ़े सात घंटे में जोड़ा

 
चंडीगढ़ 

चंडीगढ़ पीजीआई के डॉक्टरों ने ऐसा कारनामा किया है, जिसके बारे में हर कोई सुनकर हैरान है. डॉक्टरों ने पटियाला पुलिस के एएसआई हरजीत सिंह के कटे हाथ को उनके शरीर से जोड़ दिया है. रविवार सुबह लॉकडाउन तोड़ने वाले एक निहंग ने एएसआई का हाथ तलवार से काट दिया था.
साढ़े सात घंटे लगातार ऑपरेशन थिएटर में बिताने के बाद डॉक्टरों ने इस काम को अंजाम दिया है. प्लास्टिक सर्जरी के जरिए कटे हाथ को जोड़ा गया है. पीजीआई बुलेटिन के मुताबिक पीजीआई के निदेशक जगत राम को डीजी पुलिस दिनकर गुप्ता ने सुबह करीब 7 बजकर 45 मिनट पर रविवार को फोन किया.

डॉक्टर जगत राम ने तत्काल इमरजेंसी टीम को एक्टिवेट कर दिया और एडवांस्ड ट्रॉमा सेंटर में तैयारियां की जाने लगीं. पीजीआई ने प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट के हेड ऑफ डिपार्टमेंट प्रोफेसर रमेश शर्मा को हाथ फिर से जोड़ने के लिए टीम बनाने की जिम्मेदारी दी. 50 वर्षीय सिपाही का हाथ निहंग सिखों के साथ हुई झड़प में पूरी तरह से कट गया था. रविवार सुबह यह झड़प हुई थी.
 
सुबह 10 बजे से शुरू हुआ था ऑपरेशन
इस प्लास्टिक सर्जरी टीम में सुनील गाबा, जेरी आर जॉन, सूरज नायर, डॉक्टर मयंक, चंद्रा भी शामिल रहे. पीजीआई एडमिनिस्ट्रेशन ने जानकारी दी कि पुलिसकर्मी का बायां हाथ शरीर से पूरी तरह से अलग हो गया था. हाथों को फिर से जोड़ने का काम करीब सुबह 10 बजे से शुरू किया गया.

साढ़े सात घंटे तक चला ऑपरेशन
रेडियल, उलनार धमनी, वेना कमिटेंट और एक अतिरिक्त डोरसल वेन को डॉक्टरों ने जोड़ा. सभी फ्लेक्सर्स और एक्सटेंडर को ठीक तरीके से जोड़ दिया गया. इस बात की जानकारी डॉक्टर जगत राम ने दी.

उन्होंने कहा कि नसों को कलाई के साथ जोड़ दिया गया. हड्डियों को भी सही तरीके से जोड़ा गया. इसके लिए थ्री-के वायर का भी इस्तेमाल किया गया. निदेशक के मुताबिक इस ऑपरेश में करीब साढ़े सात घंटे लगे.

यह एक बेहद चैलेंजिंग सर्जरी रही जिसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया. पीजीआई के डॉक्टरों ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है. जिन डॉक्टरों ने हाथ जोड़ा है, उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी का हाथ पहले की तरह काम करेगा.

क्या है पूरा मामला?
देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के कारण लॉकडाउन लागू है. हालांकि लॉकडाउन का पालन करवाने वाले पुलिसकर्मियों पर हमले के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं. ताजा मामले में पंजाब के पटियाला में निहंगों ने तलवार से हमला कर एक पुलिसकर्मी का हाथ काट डाला. इस मामले में पुलिस ने आरोपी निहंगों को गिरफ्तार कर लिया है.

पंजाब में रविवार को निहंग सिखों के जरिए लॉकडाउन का उल्लंघन किया गया. साथ ही निहंगों ने तलवार से पुलिसकर्मियों पर हमला भी किया. इस मामले में कार्रवाई करते हुए पंजाब पुलिस ने अब नौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *