निराश्रित गोवंश की देखभाल के लिए हर महीने 900 रुपये देगी योगी सरकार

 
लखनऊ 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड, पूर्वांचल सहित पूरे प्रदेश में निराश्रित गोवंश की देखभाल के लिए सरकार प्रति गोवंश प्रतिमाह 900 रुपये की राशि कृषकों के खाते में ट्रांसफर करेगी। मंगलवार रात लोक भवन में ‘बुंदेलखंड विकास बोर्ड’ के गठन के बाद बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम ने यह जानकारी दी। 
इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड के सात जनपदों-झांसी, ललितपुर, जालौन, चित्रकूट, बांदा, महोबा तथा हमीरपुर में पाइप के माध्यम से पेयजल मुहैया कराने और सिंचाई के संबंध में योजनाओं की दिशा में शीघ्र ही कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का कार्य भी 3-4 महीनों में प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंज में स्पोर्ट्स कॉलेज की स्थापना पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए किसी उपयुक्त स्थान की तलाश भी की जा रही है। 

'गोशाला निर्माण के काम में लाई जाए तेजी' 
सीएम ने कहा कि पूरे प्रदेश में निराश्रित गोवंश की देखभाल के लिए सरकार प्रति गोवंश प्रतिमाह 900 रुपये की राशि कृषकों के खाते में अन्तरित करेगी। इस योजना पर भी कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बुंदेलखंड में गोशाला निर्माण कार्यों में तेजी लाए जाने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड में खनन उद्योग की तमाम संभावनाएं हैं, जिससे कि यहां के लोगों को व्यापक स्तर पर रोजगार दिया जा सकता है। 

हर तीन महीने पर हो बोर्ड की बैठक: योगी 
उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड की प्रति व्यक्ति आय को बढ़ाते हुए उनके जीवन स्तर को उन्नत किए जाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है और इसके लिए सभी स्तरों पर काम कराया जा रहा है। इस बैठक के दौरान सीएम ने हर तीन महीने पर ‘बुंदेलखण्ड विकास बोर्ड’ की बैठक आयोजित करने और उसकी विस्तृत रिपोर्ट पेश करने के भी निर्देश दिए। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *