नासा ने बताए काम के दौरान झपकी लेने के फायदे, जानें विस्तार से

अमेरिकी संस्था नासा ने एक रिसर्च के माध्यम से बताया है कि अगर किसी व्यक्ति को दिन के समय जब भी महसूस हो कि उसे नींद बार-बार परेशान कर रही है तो उसे एक झपकी ले लेनी चाहिए, जिससे वह फिर से एकदम तरोताजा महसूस कर सके। नासा के मुताबिक, ऐसा करने से काम की स्पीड बढ़ जाती है। 
 
10 से 20 मिनट की पावर नैप काफी 
पूरे दिन में एक समय ऐसा होता है जब हर व्यक्ति बेहद थका हुआ महसूस करता है। ऐसे में खुद को एक बार फिर फ्रेश फील करने के लिए या तो वो झपकी लेता है या फिर चाय या कॉफी का सहारा। लेकिन नासा के मुताबिक, ऐसे में 10 से 20 मिनट की झपकी लेनी बेहतर है। लगातार 7 से 8 घंटे काम करने के बाद कुछ देर के लिए ली गई एक पावर नैप आपको दोबारा घंटों के लिए रीचार्ज कर देती है और आप बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। 

नासा के अनुसार 26 मिनट तक कॉकपिट में सोने वाला पायलट बाकी पायलटों की तुलना में 54 प्रतिशत सतर्क और नौकरी के प्रदर्शन में 34 प्रतिशत ज्यादा बेहतर देखा गया। नासा में नींद के विशेषज्ञों ने झपकी के प्रभावों पर शोध करते हुए पाया कि झपकी यानी नैप लेने से व्यक्ति के मूड, सतर्कता और प्रदर्शन में काफी सुधार होता है। 

इतनी एनर्जी मिलती है, जितनी पूरी रात नींद लेने के बाद 
नासा के वैज्ञानिकों ने एक शोध में बताया है कि दिन में ली गई एक झपकी वास्तव में पूरी रात की नींद के बराबर आपको एनर्जी देती है। नैप के प्रभावों पर शोध करते हुए पाया कि झपकी लेने से व्यक्ति के मूड, कार्य करने की क्षमता और प्रदर्शन में तेजी से सुधार होता है। ब्रॉक विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान और तंत्रिका विज्ञान के प्रफेसर रहे किम्बर्ली कोटे के अनुसार लंबे समय तक झपकी आपको गहरी नींद में डाल सकती है, इसलिए नासा ने सुझाव दिया कि 10 से 20 मिनट के बीच पावर नैप लें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *