नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर प्रियंका गांधी का योगी सरकार पर वार, बोलीं- यूपी पुलिस ने फैलाई अराजकता

नई दिल्ली

नागरिकता कानून और एनआरसी के विरोध में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस मुख्यालय लखनऊ में सोमवार को प्रियंका गांधी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार, प्रशासन और पुलिस द्वारा कई जगह अराजकता फैली है। मैंने राज्यपाल महोदय को पत्र लिखा है।

 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि यूपी में नागरिकता कानून और एनआरसी के विरोध में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई की जांच होनी चाहिए। इसके लिए प्रियंका गांधी ने राज्यपाल को भी एक ज्ञापन सौंपा है। 

 

प्रियंका गांधी यहीं नहीं रुकीं, उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा कई जगह अराजकता फैली है, उन्होंने ऐसे कदम उठाए हैं, जिनका कोई लीगल आधार नहीं है। आप जानते हैं कि मैं बिजनौर गई थी, वहां दो लोगों की मौत हुई थी। लड़का कॉफी मशीन चलाता था, पिता को कहा कि मैं 5 मिनट में दूध लेकर आता हूं, वो बच्चा गली में से निकला, पिता ने 10 मिनट इंतजार किया फिर उन्हें एक बच्चे की खबर मिली और उन्हें अपने बेटे की लाश मिली।

वहीं 21 साल का सुलेमान UPSC की तैयारी कर रहा था। शाम को नामज पढ़ने के लिए मस्जिद गया, वह मस्जिद के बाहर खड़ा था। परिवार और मौके पर खड़े लोगों का कहना है कि पुलिस ने उसे उठाया था, 4-5 किलोमीटर पर एक लड़के की लाश की खबर

 यंका गांधी ने लखनऊ के अफसर की कहानी बताते हुए कहा कि दारापुरी में 77 साल के रिटायर्ड ऑफिसर को घर से गिरफ्तार किया गया, जो अंबेडकरवादी हैं। उन्होंने प्रदर्शन को लेकर एक फेसबुक पोस्ट डाली, फिर लोगों को सावधानी जताते हुए पोस्ट डाली, लेकिन पुलिस उनके घर आई और गिरफ्तार करके ले गई।

 

इस दौरान उन्होंने एक किस्सा बताते हुए कहा कि 16 साल की बच्ची व 10 साल के बच्चे आज अकेले रह रहे हैं। क्योंकि उनकी मां सिर्फ सड़क पर जारी प्रदर्शन की वीडियो ले रही थी, लेकिन पुलिस ने उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया। प्रियंका गांधी ने इस दौरान कहा कि प्रदेश में 5500 लोग हिरासत में हैं, 1100 गिरफ्तार हुए हैं।

 

गुमनाम तरीके से जेल में डाले गए लोग

प्रियंका बोलीं कि कई ऐसे लोग गुमनाम तरीके से जेल में डाले गए हैं, इस चिट्ठी में पुलिस प्रशासन खुद गलत है। मुख्यमंत्री ने बयान दिया था कि वो बदला लेंगे, उसी बयान पर पुलिस चल रही है। लखनऊ के अफसर के घर पर नोटिस चस्पा कर दिया गया है, ऐसे में उनकी पूरी कमाई ही चली जाएगी।

 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए कहा कि श्रीकृष्ण, राम करुणा के प्रतीक हैं, हमारे यहां शिव की बारात में सब नाचते हैं। इस देश की आत्मा में 'बदला' जैसे शब्द की जगह नहीं हैं, श्रीकृष्ण ने कभी बदले की बात नहीं की। इस प्रदेश के सीएम योगी के वस्त्र पहनते हैं, ये भगवा आपका नहीं है। ये भगवा हिंदुस्तान की धार्मिक आस्था का प्रतीक है, उस धर्म का पालन करना सीखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *