नहीं मिला बेड, महिला की मौत, 9 हॉस्पिटल के लगाए चक्कर

 
गाजियाबाद

कोरोना वायरस काल में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं कैसे दम तोड़ रही हैं इसका एक और मामला सामने आया है। एक महिला ने इलाज के लिए एक दो नहीं पूरे 9 हॉस्पिटलों के चक्कर लगाए और आखिर में उसकी मौत हो गई। मामला गाजियाबाद का है, महिला ने आखिर में मेरठ मेडिकल कॉलेज में रविवार को दम तोड़ दिया। परिवार का कहना है कि इलाज के लिए महिला को वे लोग नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली के अलग-अलग हॉस्पिटलों में लेकर गए थे लेकिन किसी ने उन्हें भर्ती नहीं किया। पिछले ही कुछ दिनों में यह तीसरा मामला है जब इमर्जेंसी के हालात में मरीज को भर्ती नहीं किया गया।
 
अस्पतालों के लापरवाह रवैये और इलाज के अभाव में अब खोड़ा की एक महिला की मौत हुई है। परिवार ने आरोप लगाया कि छाती में दर्द की शिकायत पर महिला को पहले दिल्ली के कई हॉस्पिटल ले जाया गया पर वहां भर्ती करने से इनकार कर दिया गया। उसे नोएडा और गाजियाबाद के हॉस्पिटल ले गए, लेकिन इलाज नहीं मिला। बाद में महिला को मेरठ ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। 2 दिन पहले भी खोड़ा की एक महिला की इलाज के अभाव में मौत हो गई थी। इस गर्भवती महिला को कई अस्पतालों ने एडमिट करने से इनकार कर दिया था।

खोड़ा की प्रताप विहार कॉलोनी में रहने वाले प्रताप सिंह की पत्नी ममता (48) को रविवार सुबह छाती में दर्द हुआ। महिला के पति बेंगलुरु में काम करते हैं और लॉकडाउन के पहले से वहीं फंसे हुए हैं। महिला के बेटे अर्जुन ने बताया कि रविवार सुबह अस्पताल ले जाने के लिए सरकारी ऐम्बुलेंस को कॉल किया पर वह नहीं पहुंची। प्राइवेट ऐम्बुलेंस का इंतजाम हुआ तो ममता को दिल्ली के जीटीबी अस्पताल ले गए, जहां कोरोना रिपोर्ट नहीं होने और मामला हार्ट से जुड़ा होने के कारण भर्ती करने से इनकार कर दिया गया। वे लाल बहादुर शास्त्री, एम्स, सफदरजंग व आरएमएल हॉस्पिटल गए लेकिन यहां भी भर्ती नहीं किया गया।

परिवार ममता को नोएडा के मेट्रो और कैलाश अस्पताल भी ले गया। आरोप है कि यहां भी भर्ती करने से इनकार कर दिया गया। महिला को शाम में जिला एमएमजी अस्पताल लाए। बेटे अर्जुन के मुताबिक, शाम एमएमजी में डॉक्टर ने चेकअप के बाद उन्हें हायर सेंटर मेरठ रेफर कर दिया। मेरठ ले जाने के लिए भी उन्हें सरकारी ऐम्बुलेंस के लिए इंतजार करना पड़ा। मेरठ पहुंचने से पहले ही ममता ने ऐम्बुलेंस में ही दम तोड़ दिया।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *